बिहार के इस जिले में लगेगा 200 फिट ऊंचा तिरंगा, जानिए

flag
flag
Advertisement

पटना। झारखंड की तरह ही अब बिहार की जमीं पर भी ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा। आपको बता दे कि ये तिरंगा राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की धरती बेगूसराय में आपको जल्द ही लहराता हुआ नज़र आएगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन बिहार का सबसे ऊंचा झंडा लोंग बेगूसराय में लहराता देख सकेंगे। बता दे कि इसके लिए डीएम को खत लिखकर जमीन की मांग की गई है।

आपको बता दे कि यह पहल बिहार रहनेवाले सामाजिक कार्यकर्ता अजय कुमार ने की है। इसमें दिल्ली की शेयर और कमोडिटी मार्केट की कंपनी एडवाजरी मंडी डॉट कॉम के फाउंडर व सीईओ कौशलेन्द्र सिंह सेंगर भी सहयोग करेंगे। अजय कुमार ने बताया कि बिहार का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज बेगूसराय में लगाने की योजना है। उन्होंने बताया कि देश के अन्य राज्यों के विभिन्न शहरों में 300 फीट तक के ऊंचे झंडे लहरा रहे हैं, लेकिन अब तक बिहार इससे अछूता रह गया था। इसीलिए अब बिहार में भी ऊंचा झंडा लगाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय की धरती राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की स्थली है, इसलिए बिहार का सबसे ऊंचा झंडा बेगूसराय में लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन को खत लिखकर जगह की मांग की गई है और हमारी तरफ से जीरो माइल और हर हर महादेव चैक का चयन किया गया है। प्रशासनिक अनुमति मिलने के बाद हमारा प्रयास रहेगा कि आगामी 15 अगस्त तक यहां 150 से 200 फीट तक ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा।

इन जगहो पह है सबसे उंचा तिरंगा:-

अटारी बॉर्डर- 360 फीट
कोल्हापुर- 303 फीट
रांची- 293 फीट
हैदराबाद- 291 फीट
रायपुर- 269 फीट
फरीदाबाद- 250 फीट
पुणे- 237 फीट
भोपाल- 235 फीट
नवी मुंबई- 222 फीट
कटक- 215 फीट
नई दिल्ली- 207 फीट
लखनउ- 207 फीट
जयपुर- 206 फीट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here