अब और छात्रो को आईआईटियन बनाएगा ’सुपर 30’, जानिए

super-thirty-become-super-7
super-thirty-become-super-7
Advertisement

पटना। आईआईटी में हर साल बिहार के सुपर 30 बच्चो को क्वालिफाई करानेवाले बिहार के गणितज्ञ आनंद का कोचिंग संस्थान सुपर 30 अब इससे आगे निकल चुका है। सुपर 30 अब सुपर 70 बन गया है। यानि की अब आनंद कुमार के इस कोचिंग संस्थान में करीब 40 अत्तिरिक्त छात्रो को मौका मिल सकेंगा।

इस बारे में देनिक जागरण में एक खबर के अनुसार कोचिंग के संस्थापक आनंद कुमार ने खुद इस बारे में बताते हुए कहा कि सुपर 30 अब सुपर 70 बन जाएगा ओर जरूरत पड़ी तो इसे सुपर 90 भी बनाया जा सकता है। आनंद कुमार ने अपने साक्षात्कार में कहा है कि उनका लक्ष्य अब सुपर 30 का आकार बढ़ाकर इसे देश के हर कोने पहुंचाना है ताकि गरीब बच्चों में से योग्यता के आधार पर कम से कम 70 बच्चों का एडमिशन लिया जा सके और उन्हे आगे की तैयारी कराई जा सके।

आनंद ने अपने इस साक्षात्कार में बताया कि देश के हर कोने में प्रतिभवान छात्र हैं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति सही होने के कारण वे अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में हम अब सिर्फ 30 बच्चों को ही नहीं, बल्कि इस साल कम से कम 70 बच्चों का सुपर 30 में एडमिशन लेंगे। इसके लिए एक जुलाई को दो बड़े शहरों में एंट्रेंस परीक्षा ली गई थी और अब उसकी कॉपियों की जांच की जा रही है।

आनंद कुमार हुए राष्ट्रीय कल्याण पुरस्कार से सम्मानित

पटना में छात्रों को आइआइटियन बनाने वाले सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को इस वर्ष राष्ट्रीय कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उन्हें सम्मानित किया।

ये भी पढ़े  एटीएम यूज करना हो सकता है महंगा, आपकी जेब पर पड़ेंगा असर, जानिए

आनंद की जिदगी पर बन रही है फिल्म

hritik-as-anand-kumar
hritik-as-anand-kumar

आपको बता दे कि जल्द ही आनंद कुमार की जिन्दगी और उनके कोचिंग संस्थान को लेकर फिल्म भी आपको सिनेमा घरो में दखने को मिलेगी। इसे बॉलीवुड डायरेक्टर विकास बहल निर्देशित कर रहे हैं। जिसमें रितिक रोशन सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार की बायोपिक में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here