कदाचार मुक्त परीक्षा सफल आयोजन की तैयारी में जुटी शिवहर जिला प्रशासन

Advertisement

मोहम्मद हसनैन की रिपोर्ट-

जिले में बिहार कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा होने वाली क्लर्क , भीएलडब्लू तथा राजस्व कर्मचारी की परीक्षा 8 दिसंबर, 9 दिसंबर तथा 10 दिसंबर को शिवहर जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी इसके लिए जिला पदाधिकारी अरशद अजीज की अध्यक्षता में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। स्थानीय गांधीनगर भवन में परीक्षा केंद्रों के केंद्र अधीक्षक के साथ वीक्षकों की बैठक आयोजित कर प्रशिक्षण दिया गया।
डीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि विगत वर्ष इन परीक्षा में कई गड़बड़ियां सामने आई थी उसको लेकर काफी बवाल मचा था, इस बार कोई चूक ना हो इसके लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटा पूर्व सभी वीक्षकों को पहुंचना अति आवश्यक है, कोई भी परीक्षा अभ्यर्थी जूता मोजा नहीं पहन कर परीक्षा केंद्र पड़ जाएंगे, तथा कलम भी लेकर परीक्षार्थी सेंटर पर नहीं जाएंगे परीक्षार्थी को सेंटर पर ही प्रश्न पत्र के साथ कलम दिया जाएगा।

 

seohar news

परीक्षा अवधि के अंदर किसी भी परीक्षार्थी को पेशाब करने तक की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस बार हर रूम में दीवार घड़ी की व्यवस्था केंद्र अधीक्षक करेंगे, साथ ही इस बार शिवहर जिले के तीनों परीक्षा केंद्र पर जनरेटर की सुविधा रहेगी ताकि परीक्षा भवन में बिजली की पूरी मिल सके। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद मसले उद्दीन ने बताया है की शिवहर जिले की तीन परीक्षा केंद्र स्थानीय नवाब हाई स्कूल में 664 छात्र-छात्राएं प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय शिविर में 360 छात्र छात्राएं तथा कुशहर हाई स्कूल में 428 छात्र छात्राएं सहित शिवहर जिले में इस बार 1452 परीक्षार्थी बिहार कर्मचारी चयन आयोग के तत्वावधान में परीक्षा देंगे।

seohar news

डीएम अरशद अजीज ने सभी परीक्षा केंद्रधीक्षकों एवं परीक्षावीक्षको को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि एक एक बच्चे के हर गतिविधि पर निगरानी रखी जानी है, हाई टेक्नोलॉजी सिस्टम में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए सूक्ष्म से सूक्ष्म गतिविधियों पर ध्यान रखें तथा परीक्षार्थी जो खिड़की के पास बैठते हैं उसके गतिविधि पर नजर रखने का निर्देश दिया है, हर हाल में प्रश्न पत्र लीक नहीं होनी चाहिए, होने पर केंद्र अधीक्षक सहित वीक्षकों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। जबकि अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद आफाक अहमद ,जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मनन राम , वरीय उप समाहर्ता डॉ अनिल कुमार दास,, मैं कदाचार मुक्त परीक्षा लेने के लिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश बताए हैं। इस बार परीक्षा केंद्र पर जयमेटर प्रत्येक सेंटर पर लगाया जाएगा जिससे मोबाइल सेवा बाधित रहेगा। उक्त परीक्षा को पूरी निगरानी पूरी सावधानी के साथ लिया जाने को लेकर आए हुए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया तथा शिक्षक की नियुक्ति केंद्र अधीक्षकों के द्वारा की जाएगी वैसे किसी भी वीक्षको को कार्य स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया गया है जो अपनी जिम्मेवारी से पीछे हटे हो।