बिहार के विनय प्रकाश शर्मा ने इंजीनियरिंग सर्विसेज की परीक्षा में किया टॉप

IES Master
Advertisement

न्यूज़ ऑफ़ बिहार डेस्क

एक और बिहार के प्रतिभाशाली छात्र की उपलब्धि पर आप गौरवान्वित महसूस कर सकते हैं। बिहार के लखीसराय के रहने वाले विनय प्रकाश शर्मा ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा यानि (ESE) में सिविल इंजीनियरिंग कैटेगरी में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। विनय प्रकाश शर्मा की इस शानदार कामयाबी पर उनके परिवार के सदस्य बेहद प्रसन्न हैं। अपने देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक ESE में अव्वल स्थान को प्राप्त करना किसी भी इंजियरिंग के छात्र का सपना होता है।

newsofbihar.com से बातचीत के दौरान विनय प्रकाश शर्मा ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने परिवार के सदस्यों एवं IES MASTER संस्थान के शिक्षकों को दिया है। विनय बताते हैं कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली के कटवारिया सराय स्थित IES MASTER संस्थान में पढाई की। IIT DELHI से इंजीनियरिंग करने के बाद से वे इस परीक्षा की तैयारी में जुट गए थे Iसबसे खास बात कि यहां के फैकल्टी के मार्गदर्शन और पर्सलन केयर की वजह से उनका आत्मविश्वास मजबूत हुआ। यहां का स्टडी मैटेरियल इस परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त है क्योंकि प्रत्येक विषय को विस्तार से बताया गया है।

 

IES Master

 

विनय प्रकाश से ही जानिए परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स 

आपको बता दें कि इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज संक्षेप में आईईएस नागरिक सेवा है जो भारत सरकार के तकनीकी और प्रबंधकीय कामों को पूरा करने के लिए की जाती है। अधिकांश देशों की तरह, भारत सरकार योग्यता के आधार पर अपने सिविल सेवकों और अधिकारियों की भर्ती करती है। बड़ी संख्या में उम्मीदवार इन परीक्षाओं के लिए आते हैं जो कि सीमित पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा की गई सिफारिशों पर केंद्र सरकार द्वारा आईईएस अधिकारियों का चयन किया जाता है। भारतीय इंजीनियरिंग सेवाओं की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा एक संयुक्त तीन चरण प्रतिस्पर्धी परीक्षा (पांच परीक्षण शामिल), जिसे इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ईएसई) कहा जाता है।