83 साल के हुए बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, बोध गया में मना जन्मदिन

dalai-lama-
dalai-lama-
Advertisement

बोधगया। बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आज 83 वर्ष के हो गए। उनके जन्म दिवस के मौके पर बिहार के बोधगया के महायाना गेस्ट हाउस में आज शुक्रवार की सुबह 10 बजे उनका जन्मदिन मनाया गया। इस अवसर पर बोधगया स्थित लगभग सभी बौद्ध मठों से बौद्ध लामा और भिक्षु शरीक हुए। इस अवसर पर सभी लोगों ने दलाई लामा की तस्वीर पर खादा अर्पित कर उनके लंबी उम्र की प्रार्थना की।

बौद्ध धर्मगुरु के जन्मदिन के मौके पर केक भी काटे गये और भिक्षुओं को संघदान (भोजन) भी कराया गया। बोधगया मंदिर प्रबंधन कमेटी के सचिव एन दोरजे सहित अन्य कई बौद्ध मोनास्टरी के प्रतिनिधि भी इस दौरान उपस्थित रहे। समारोह का आयोजन तिब्बत बौद्ध मठ की ओर से किया गया था।

dalai-lama-birthday-in-gaya
dalai-lama-birthday-in-gaya

बता दे कि चैदहवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो का जन्म 6 जुलाई, 1935 को उत्तरी तिब्बत में आमदो के एक छोटे गांव तकछेर में एक कृषक परिवार में हुआ था. ऐसा विश्वास है कि दलाई लामा अवलोकितेश्वर या चेनेरेजिग का रूप हैं, जो कि करुणा के बोधिसत्त्व तथा तिब्बत के संरक्षक संत हैं. बोधिसत्त्व प्रबुद्ध सत्त्व हैं, जिन्होंने अपना निर्वाण स्थगित कर मानवता की सेवा के लिए पुनर्जन्म लेने का निश्चय लिया है।

चैदहवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो 29 मई, 2011 तक तिब्बत के राजकीय प्रमुख रहे। 29 मई, 2011 को उन्होंने अपनी सारी राजनीतिक शक्तियां और उत्तरदायित्व प्रजातांत्रिक तरीके से चुने हुए तिब्बती नेतृत्व को हस्तांतरित कर दिया। अब वह केवल तिब्बत के सर्वोच्च आध्यात्मिक गुरु हैं।

ये भी पढ़े  शॉटगन का नया धमाल मोदी के नीतियों के खिलाफ AAP के रैली में होंगे शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here