इस एक आईडिया से बदल सकती है फुटपाथ पर रहने वालों की जिंदगी, स्वछता अभियान भी होगा सफल! जानिए

Homelessness
Advertisement

नई दिल्ली। फेसबुक या कोई भी सोशल मीडिया का उपयोग आज के डेट में लोग नकारात्मक समझने लगे हैं, क्योंकि इनपर एक काश तरह की यूनिवर्सिटी चल रही है जो झूठ से भारी है, लेकिन कभी-कभी ये सोशल मीडिया आपके लिए और आपके संजह के लिए बाद अच्छा साबित हो सकती है। कई बेहतरीन आइडियाज यहां आपको मिल जाते हैं जिससे आप कुढ़ के लिए और देश के लिए फायदेमंद काम कर सकते हैं।

आज मुझे भी ऐसा ही एक आईडिया मिला जिसका क्रेडिट सोशल मीडिया को जाता है। हमारे देश में प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन इसका हाल क्या है ये किसी से छुपा नही है। कई लोग अपने स्तर से इसे आगे बढ़ाने आये लेकिन हाल महज एक सेल्फी स्टंट के सिवा कुछ न हो सका।

लेकिन सोशल मीडिया पर आज एक आईडिया मिला जिससे अगर भारत में लागू किया जाए तो कईयों की बेरोजगारी तो मिटेगी ही, और साथ में कई फुटपाथ पर सोनेवालो को घर मिल जाएगा और स्वछता अभियान भी सफल हो जाएगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कौन सा आईडिया है जिससे सरकार के एक नही तीन योजनाएं सफल हो सकती है। जी बिल्कुल ऐसा एक आईडिया है। इस नई योजना को अमेरिका के fort worth में सफलता से लागू की गई है।

काम क्या है:- इस योजना के तहत यहां की सरकार यहां के फुटपाथ और कैंपो में रहनेवाले लोगो को सड़को पर पड़े कूड़े उठाने का काम दिया गया है, कही कही तो स्टोबेरी चुनने का काम भी दिया गया है। इसके लिए इन लोगो को करीब एक घंटे में 10$ से 14$ पेमेंट दिया जाता है। इसके साथ ही इस बेघरों को रहने के लिए ट्रांसिशनल हाउसिंग की सुविधा दी गई है।

ये भी पढ़े  कब्र से आई रोने की आवाज, चल रही थी नवजात की सांसे

Borandon Dennett बताते हैं कि ये प्रोग्राम बड़ा ही कारगर सिद्ध हुवा है। उन्होंने कहा है कि ये लोग इस काम को बड़े ही अच्छे से निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस काम के लिए लोगो की चयन प्रक्रिया भी काफी यूनिक है। इसमे उन लोगो को मौका भी दिया जा रहा है जिनका क्रिमिनल रिकॉर्ड है, क्योंकि उनके इस रिकॉर्ड के कारण उन्हें कहीं जॉब्स नही मिलते, ऐसे में उनके लिए ये एक फ्रेश स्टार्ट है जिससे वे आगे बड़े कॉपोरेशन और कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

क्या है फायदे:- इसके कई फायदे हैं।
-बेरोजगार को घर
-बेघर को घर
-क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले लोगो को जिंदगी में एक फ्रेश स्टार्ट करने का मौका।
-शहर की सफाई बरकरार रहेगी।

ये आईडिया भारत में उपयोग में लाया जा सकता है। इस योजना को अब पूरे अमेरिका में धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है। भारत में अगर ये लागू होता है तो मेट्रोपोलिटन सिटीज के फुटपाथ पर रहने वाले कई बेघरों को घर के साथ-साथ आय का एक अच्छा श्रोत मिल सकेगा। साथ ही शहरों में बढ़ती गंदगी को लेकर सरकार को सफाई कर्मियों पर भी हर वक़्त डिपेंडेंट नही रहना होगा और शहरों में काश तौर पर तेजी से बड़े हो रहे छोटे शहरो में गंदगी से निजात मिल सकेगी।

Solution for Homelessness

This city has a brilliant solution to ending homelessness.

Posted by We Need This on Tuesday, June 26, 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here