06, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

चाइनीज दीया को दो छुट्टी… अब घर पर खुद से तैयार करो डिजाइनर दीया

attractive-varied-design-ha

ज्ञानदीप गुप्ता की रिपोर्ट

दीपावली की रोशनी दीयों के बिना अधूरी है। जगमगाते दिये आपके घर में फेस्टिवल का फील लेकर आते हैं। अगर इस बार आप कुछ नया करना चाहते हैं और आपको ऐसा कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप दीयों के साथ क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। हर साल घर में एक ही तरह के दीये लगाने से आप भी और उसे देखने वाले भी बोर हो जाते हैं। इसलिए इस साल दीपावली पर कुछ नए तरह के दीयों को ट्राई करें।

सबसे पहले बाजार से मिट्टी के दिए खरीदकर उन्हें रात भर पानी में भिगो कर रखें। इससे मिट्टी पानी सोख लेते हैं और अतिरिक्त रंग भी पानी में निकल जाता है। इसके बाद दीये तेल नहीं सोखेंगे।

अगले दिन दीयों को पानी से बाहर निकाल कर पोंछ लें। इसके बाद दीयों पर पेंट या फिर मनचाही डिजाइन करें। दीयों को रंगने से पहले सफेद रंग या प्राइमर का उपयोग करें, ताकि दीयों पर किया वाला रंग उभरकर आए।

प्राइमर के सूखने के बाद मनचाहे रंग से दीयों को पेंट कर सकते हैं। इसके लिए लाल, मैरून, पीला, हरा, नारंगी और नीले रंगों का इस्तेमाल करें, ताकि आपके दीये ट्रेडिशनल दिखें।

रंग सूख जाने के बाद ब्रश से आप इस पर कंट्रास्ट रंगों से मनचाहा डिजाइन बना सकते हैं। यह आपके दीयों को एथनिक लुक भी देगा।

अगर आप मेहंदी लगाने में माहिर हैं तो अपना यह हुनर दियों को सजाने में भी इस्तेमाल करें। सिरामिक कोन में रंगों को भरकर दियों में बारीक डिजाइन बनाएं। सिरेमिक के कुछ डिजाइन्स जैसे, फूल, पत्तियां, मोर आदि बनाकर भी इन दीयों पर लगाए जा सकते हैं।

सिर्फ डिजाइन करने के अलावा अगर आप इसे अलग लुक देना चाहते हैं तो दीयों पर मोती, कुंदन व कांच को सजाकर और भी आकर्षक बनाया जा सकता है।

आप चाहें तो रंगोली, रं‍गबिरंगे मोती और कागज के फूलों से भी इन दीयों को सजा सकते हैं। कुमकुम और चावल से भी इसका डेकोरेशन किया जा सकता है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME