शॉपिंग मॉल की तर्ज पर हर गांव में खुलेंगे ‘TOILET MART’, जानिए

TOILET-MART
TOILET-MART
Advertisement

किशनगंज। अभी तक आपने शाॅपिक माॅल का नाम सुना होंगा। लेकिन क्या आपने कभी शौचालय माॅल के बारे में सुना है। नही ंना , तो चलिए आपको इसके बारे में बता देते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान को गति प्रदान करने के लिए जल्द हीं ग्रामीण इलाकों में शौचालय मार्ट का निर्माण कराने की तेयारी चल रही हैं।

जानकारी के अनुसार इस माट्र का नाम होगा रूरल सेनेटरी मार्ट। इस मार्ट को बिल्कुल शॉपिंग मॉल की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। यहां सेनेटरी से संबंधित सभी प्रकार के सामानों की बिक्री होगी। जीविका कार्यकर्ताओं को इसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए फंड ग्रामीण विकास अभिकरण करेगा। जीविका दीदियां स्वच्छता अभियान की सूत्रधार बनेंगी।

ये भी पढे़ं:-   अपराधियों का तांडव थानाध्यक्ष के पिस्तौल छीनकर की फायरिंग, जमकर कर दी पिटाई
Advertisement

दरअसल स्वच्छ भारत मिशन व लोहिया स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा शौचालय मार्ट बनाने पर के प्रोजेक्ट पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए जीविका की ग्राम संगठन को जोड़ा गया है। ग्राम संगठन का जिम्मा उन इलाको में इन ं शौचालय मार्ट खोलने की होगी जहां शौचालय निर्माण की गति बिल्कुल धीमी है या फिर सामग्री के अभाव में निर्माण कार्य प्रभावित होता है।

सरकार ने इसके लिए डीआरडीए द्वारा प्रत्येक सेनेटरी मार्ट पर 3.50 लाख रुपये खर्च करने की बात कही हैं। शौचालय मार्ट में बालू, गिट्टी, सीमेंट, सिटिंग पैन, रिंग समेत शौचालय निर्माण के लिए सभी सामग्री सस्ते दर पर उपलब्ध होगी। ताकि लोगों को शौचालय निर्माण कराने के लिए बाजार व बिचैलियों पर निर्भर न रहना पड़े। गांव में ही आसनी से सामान उपलब्ध हो सके।

ये भी पढे़ं:-   कांग्रेस का ऑफर ठुकराया JDU, कहा हम NDA में ही हैं कंफर्टेबल

गौरतलब हो कि किशगनंज सदर प्रखंड के चकला पंचायत में इस प्रकार के पहले शौचालय मार्ट का जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने उद्घाटन कर दिया हैं। चकला पंचायत के बाद अब पोठिया, ठाकुरगंज, दीघलबैंक, बहादुरगंज व कोचाधामन प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में शौचालय मार्ट खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Advertisement