23 अगस्त, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

अब मम्मी नहीं रोबोट मम्मी बनाएगी आपका खाना

klo

सहुल पाण्डेय की रिपोर्ट

09 अगस्त , किचेन ये शब्द जहां घरेलू महिलाओ के लिए बड़ा हि प्यारा होता है वही बाहर काम करने वाले महिलाओ के लिए चिड़चिड़ाने वाला होता है। किचेन से लडको का भी बहुत जुड़ाव होता है खास कर बैचलर्स के लिए। बच्चो के लिए तो यह घर का एक एक जादू वाला हिस्सा है जहां से उन्हें खाने के लिए स्वादिष्ट पकवान मिलते है।यानि कुल मिलाकर जिन्दगी और घर का यह एक अहम हिस्सा है। रोजमर्रा का दिन हो या कोई फंसन किचेन में आपकी इज्जत बचाती है। लेकिन हम किचेन के नाम के सामने तो उस मां बहन या बेटी को भूल गए जो इन किचेन को किचेन बनाती हैं।

किचेन में काम करना बड़ा हि मुश्किल और मेहनत का काम होता है लेकिन सोचिए कि अगर आपको एक ऐसा किचेन मिले जिसमें आपको कुछ करने कि जरुरत ना हो और आप लजीज़ खाने का लुफ्त उठा सकंगें तो आपको लगेगा कि मै मजाक कर रहा हुं। लेकिन सर जरा आंख खोलिए और देखिए कि आप स्मार्ट वल्र्ड में जी रहें हैं और यहां सब कुछ भी हो सकता है।

जी हां आज हम आपको ऐसे हि एक किचेन से रुवरु कराऐगें। यह किचेन स्मार्ट वल्र्ड का स्मार्ट किचेन है जो आपको अराम के साथ-साथ लजीज पकवान का मजा देगा। हम बात कर रहें हैैं दुनिया कें पहले रोबोट रसोईघर की जीसें मॉर्ले ने बनाया है। यह रसोईघर पूरी तरह कार्यात्मक रोबोट से एकीकृत है। इसका डिजाईन जितना आकर्षक है इसके खाने कि विशेषता भी एक पेशेवर मास्टर सेफ के कौशल और स्वभाव से भरपूर है।

ये भी पढे़ं:-   जो न कर सके कोहली जैसे बल्लेबाज, वो कर दिखाया इस महिला क्रिकेटर ने...
kkk

इसके प्रोटोटाइप को अंतरराष्ट्रीय रोबोटिक्स शो में व्यापक रूप से प्रीमियर किया गया है। आई ट्यून्स स्टाइल द्वारा समर्थित इस रोबोटिक किचेन का कनज्यूमर वर्जन 2017 में लॉन्च किया जाएगा जो। याचटाईन डीवाईएसईजीएनओ-सेबेस्टियन काॅनरन और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मार्क बनजावाल के अनुसार यह प्रोटोटाइप दुनिया के पहले प्रोटोटाइप के तौर पर विकसि करने में हमें छाया रोबोटिक्स के साथ मिलकर इसें विकसित करने में 12 महीनों का समय जगा है।

1

इस किचेन में पूरी तरह से रोबोटिक्स हाथों से जैस है, और यह जोडी ़एक जोड़ी एक ही गति और संवेदनशीलता के साथ मानव हाथों कि तरह हि काम करती है। इसकी कुकिंक कौशल कि अगर बात करें तों बीबीसी मास्टर शेफ टिम एंडरसन के कुकिंग विडियो पगणाली का इसमें रिकॉर्ड किया गया। इस स्मार्ट रसोई के रोबोट मोशन सूक्ष्मता से काम करने में अति सक्षम हैं। रोबोटिक्स हाथों के माध्यम से इसके रोबोट हथियारों का उपयोग कर इंसानो से भी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। आपके घर पर नहीं होने पर आप अपने रसोईघर को अपने टच स्क्रीन या दूरस्थ रूप से स्मार्टफोन के द्वारा संचालित कर सकते हैंै। इसमें रोबोटिक उपयोग के लिए आपको र्सिू ंग्लास स्क्रीन यूनिट पर हाथ घुमाने भर कि देर है।ं

अघिक जानकारि के लिए विडियो देखें-

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME