स्टेट बैंक के खाताधारकों को मिली बड़ी राहत जानिए पूरी खबर

sbi
sbi
Advertisement

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यानी एसबीआई – में आपने खाता खुलवा रखा है – अगर इस सवाल का जवाब ‘हां’ में है, तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि देशभर में काम कर रहे बहुत-से बैंकों की तरह एसबीआई में खोले गए खातों में आपको प्रत्येक माह न्यूनतम बैलेंस रखना होता है, जिसके न रहने पर आपको जुर्माना अदा करना पड़ सकता है.

आपको बता दें कि स्टेट बैंक के केवल 8 महीने में 1,771 करोड़ रुपए की कमाई सिर्फ मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने वाले खाताधारकों से की थी। इसके लिए बैंक की काफी आलोचना भी हुई थी। यह राशि स्टेट बैंक के जुलाई-सितंबर 2017 की पूरी तिमाही से भी ज्यादा थी। बैंक ने इस तिमाही में 1,581.55 करोड़ रुपए की कमाई की थी। यह अप्रैल 2017 से सितंबर 2017 तक की बैंक की कमाई का लगभग आधा था। इस दौरान बैंक ने 3,586 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

ये भी पढे़ं:-   BREAKING: इसी साल दिसंबर में होगा पटना मेंट्रो का शिलान्यास, जल्द होंगा काम शुरू

स्टेट बैंक ने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाले चार्ज में 75 फीसदी तक की कटौती कर दी है. चार्ज में हुए यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू किए जाएंगे. मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के खातों पर लगने वाली पेनल्टी की राशि को प्रति महीने 50 रुपये से कम कर 15 रुपये प्रति महीने कर दिया गया है. वहीं सेमी अर्बन एरिया में इस चार्ज को 40 रुपए महीने से घटाकर 12 रुपए महीने कर दिया है. वहीं ग्रामीण इलाकों में मौजूद ब्रांचों के खातों पर ली जाने वाली पेनल्टी की राशि को 10 रुपये कर दिया गया है. इन पर जीएसटी अलग से लिया जाएगा.

ये भी पढे़ं:-   इंजीनियरिंग की छात्रा से होटल संचालक ने की छेड़खानी, पुलिस ने किया अरेंस्ट

Advertisement