04, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

कुछ इस तरह से करें छोले का सेवन, सेहत के लिए शाबित हो सकता है फायदेमंद !

chole

ज्ञानदीप गुप्ता की रिपोर्ट

छोले किसे नहीं पसंद, संडे की स्पेशल डिश होती है छोले। लेकिन आप क्या इस छोले में मौजूद जादुई तत्वों के बारे में जानते हैं? छोले में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। जो कि आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है। इसके साथ-साथ ये हमारे सौंदर्य के लिए भी काफी लाभकारी है। जानिए, इसका सेवन करने से आप किन बीमारियों से बच सकते हैं।

वजन घटाए– छोले में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। जिससे आपका वजन आसानी से घट सकता है। इसका सेवन करने से आपको ज्यादा देर भूख नहीं लगेगी। जिससे आपका वजन नहीं बढने देता है। साथ ही प्रोटीन का ये अच्छा स्रोत होता है।

एनीमिया से बचाएं– छोला में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। खासकर गर्भवती महिलाओं और पीरियड्स के समय इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद– छोले में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिसके कारण यह शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही ये खून में धीमी गति से ग्लूकोज जारी करता है और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखता है। साथ ही ये घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और आयरन से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल– छोले में अधिक मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि आपको शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का उचित संतुलन बनाए रखने में भी मदद करते हैं। साथ ही हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों की रक्त वाहिकाओं में होने वाले परिवर्तन को विपरीत करके ब्लड प्रेशर को कम कर देते हैं।
पाचन संबंधी समस्या से दिलाएं निजात– छोले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो आपको पाचन संबंधी बीमारियों के सात-साथ आपकी आंत को भी ठीक रखता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाले अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, खनिज और विटामिन आदि से कब्ज जैसे रोग का खतरा कम होता है।

त्वचा के लिए इसके फायदे

-झुर्रियों हटाने के लिए
-फेस पैक के तौर पर इसका इस्तेमाल
-फेस क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल
-दाग-धब्बों को दूर करने के लिए
-स्किन संक्रमण के लिए।
-ल्यूकोडर्मा की रोकथाम
-चेहरे के बालों को कम करने के लिए
बालों के लिए इसके फायदे
-बालों को मजबूत करने के लिए
-डैंड्रफ की रोकथाम के लिये
सेहत के लिए फायदेमंद
-कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए।
-भूख पर काबू करने के लिए।
-सलाद के तौर पर।
-खनिज लवणों से भरपूर।
-सॉल्यूबल फाइबर से युक्त।
-अच्छी नींद के लिए।
-रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए।
-दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए।
-महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए।
-आयरन की पूर्ति के लिए।
-मैग्नीज की जरुरत पूरी करने के लिए।
-कैल्शियम का बेहतर माध्यम।
-फॉलिक एसिड की आपूर्ति के लिए।
-डायबिटीज पर काबू पाने के लिए।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME