08, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बिहार में स्वास्थ्य विभाग की मनमानी, मनमाफिक हो रहा स्थानांतरण

Jahanabad0-hospital-main-t

पंकज कुमार की खास रिपोर्ट
जहानाबाद, 3 अगस्त : स्वास्थ्य विभाग में नियमों का कोई मायने नहीं रहता है यहां सब कुछ संभव है। यहाँ व्यवस्था कुछ ऐसी है की कभी भी किसी का स्थानांतरण हो जाता है। आरोप-प्रत्यारोप के बाद उसे रद भी कर दिया जाता है, नियमों को ताक पर रखकर किए जाने वाली सभी कार्य इस विभाग में जायज माना जाता है। कुछ ऐसा वाकया जहानाबाद में हुआ है जहाँ सिविल सर्जन एवं एसीएमओ कार्यालय के आधे दर्जन कर्मियों सहित 25 से 30 कर्मियों का जून महीने में स्थानांतरण प्रकिया हुआ जिसमें कई कर्मियों को बगैर संचिका के ही स्थानांतरित कर किया गया था। स्थानातरित कर्मी पदस्थापित किए गए स्थानों पर योगदान भी कर लिए थे। लेकिन इसके बाद पुन: सिविल सर्जन द्वारा 25 जुलाई को स्थानांतरित आधे दर्जन कर्मियों का स्थानांतरण रद्द करते हुए पुराने स्थान पर योगदान देने का निर्देश दिया गया। इसमें दो कर्मियों ने योगदान भी कर लिया लेकिन तीन कर्मियों को पुन: उसी स्थान पर प्रतिनियुक्त कर दिया गया है।
स्थानांतरण पदस्थापन एवं प्रतिनियुक्ति के इस खेल में नियमों की घोर अनदेखी की गई है। आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव द्वारा प्रतिनियुक्ति पर रोक लगा दी गई है। इसी वर्ष प्रतिनियुक्ति पर रोक लगाने के लिए चिट्ठी जारी की गई थी। उसी लेटर के आलोक में सदर अस्पताल के कई चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति को रद्द करते हुए पदस्थापित स्थानों पर योगदान देने का निर्देश दिया गया था। इसके बावजूद नियमों की अनदेखी की जा रही है। इतना ही नहीं स्थानांतरण पदस्थापन एवं प्रतिनियुक्ति में नियमों की अनदेखी कर क्लर्क संवर्ग के कर्मियों को पदोन्नति करते हुए स्टोनो के पद पर पदस्थापित कर दिया गया।

प्रतिनियुक्ति की क्या है प्रक्रिया
कर्मियों की आवश्यकता होने पर सिविल सर्जन को जिला पदाधिकारी के पास मांग पत्र भेजना पड़ता है, तथा डीएम द्वारा आवश्यकतानुसार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के लिए विभागीय पदाधिकारियों को लिखा जाता है। विभागीय पदाधिकारियों के आदेश के बाद ही प्रतिनियुक्ति की जा सकती है।

डा.विजय कुमार सिविल सर्जन, जहानाबाद ने कहा
संचिका के मार्फत स्थानांतरण नहीं किए जाने के कारण कर्मियों का स्थानांतरण को रद कर दिया गया था। कर्मियों की कमी के कारण पुन: उन्हें प्रतिनियुक्त कर दिया गया।

Get NOB Updates on : फेसबुक पेज  |  फेसबुक ग्रुप  |  ट्विटर  |  यू ट्यूब 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME