30 मई, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

362 करोड़ के लागत से बना नए विधानसभा भवन का उद्घाटन आज सीएम नीतीश कुमार करेगें

patna-sansad

पटना , 19 नवंबर। सचिवालय विस्तारीकरण योजना के तहत बनाएगें विधानमंडल भवन का सीएम नीतीश कुमार आज उद्घाटन करेगें। नए भवन के लाइब्रेरी हॉल में उद्‌घाटन समारोह होगा।
इसी के साथ 180 कमरों और विशाल सेंट्रल हॉल वाला विधानमंडल भवन अस्तित्व में जाएगा। विधानमंडल भवन में मुख्यमंत्री, विधान परिषद के सभापति और विधानसभा के अध्यक्ष का 5 बड़े-बड़े कमरों वाले शानदार कार्यालय काम करेगा। सभी मंत्रियों और दोनों सदनों की सभी कमेटियों के सभापतियों का दो-दो कमरों का कार्यालय होगा। कमेटियों की बैठकों के लिए 20 छोटा कॉन्फ्रेंस हॉल बने हैं। इस विधानमंडल में गोलाकार लाइब्रेरी बनी है। इस भवन में बैंक, डाकघर, पांच कैंटीन, दो कार्ट रूम, महिलाओं के लिए अलग वेटिंग रूम समेत कई अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की योजना है। सचिवालय विस्तारीकरण के लिए बने 3 भवनों में कई विभागों के कार्यालय चलेंगे।

आपको बताते चले कि बिहार विधानसभा और परिषद का 25 नवंबर से शुरू होने वाले शरदकालीन सत्र की बैठक पुराने ही भवन में होगी। 2 दिसंबर तक चलने वाले सत्र को लेकर पुराने भवन की रंगाई-पुताई हो रही है। 23 नवंबर को दलीय नेताओं और वरिष्ठ प्रशासनिक पुलिस अधिकारियों की बैठक होगी। विधानमंडल की कमेटियों की बैठक के लिए बने हैं 20 छोटे कॉन्फ्रेंस हॉल।
बेसमेंट में 500 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता वाला गोलाकार मीटिंग हॉल है, पर उसे अभी चालू नहीं किया जा रहा है। यह बेसमेंट जमीन की सतह से 9 मीटर नीचे तक है। पानी रिसने की समस्या के समाधान के लिए रूड़की के विशेषज्ञों के निर्देश पर इसे बंद रखा गया है। हालांकि, पानी रिसने की समस्या खत्म कर ली गई है।

ये भी पढे़ं:-   पटना : लापरवाह बिजली विभाग कब सुधरेगा ?

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME