अगले 48 घंटे में पूरे बिहार में सक्रिय होगा मानसून, कल पटना में हुई 3.3 एमएम बारिश

patna-mansoon
patna-mansoon
Advertisement

पटना। देर सबेर आखिरकार मानसून ने बिहार में दस्तक दे हीं दी। मानसून झारखंड, गया होते हुए कल मंगलवार को पटना पहुंचा। छपरा में भी मानसून पहुंच चुका हैं। बता दे कि अगले 48 घंटे में पूरे बिहार में मानसून के एक्टिव होने की संभावना हैं बता दे कि सुपौल में पहले ही मानसून प्रवेश कर चुका है।

कल पटना में सुबह से ही मानसून की पहली बौछार देखने को मिली। जिससे शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली। इसके अलावा बिहार के पूर्णिया व सुपौल में भी वर्षा हुई है। जानकारी के अनुसार मानसून की इस पहली बौछार मे में 3.3 एमएम बारीश राजधानी पटना में हुई। वही गया में 20.2 एमएम व पूर्णिया में 11.4 एमएम वर्षा हुई।

मौसम वैज्ञानिको की माने तो पटना, गया और छपरा में मानसून पहुंच चुका है और अगले 48 घंटे के भीतर पूरे बिहार में मानसून सक्रिय हो जाएगा। आपको बता दे कि बिहार में मानसून आने की तिथि 11 से 13 जून के बीच है। लेकिन, पछुआ हवा चलने और तेज धूप के कारण इस साल मानसून को आने में काफी देर हो गई है। वैसे इस साल बिहार में सामान्य यानी 100 से 110 सेंटीमीटर बारिश होने की पूरी उम्मीद मौसमविदों ने जताई है।

कल मंगलवार को सुबह से शाम तक बादलों ओर धूप की लुकाछिपी जारी रही। शाम होते-होते बादलों का डेरा आसमान में लग गया, पर बारिश नहीं। बता दे कि पटना का अधिकतम पारा सुबह में 35 डिग्री था दर्ज किया, वहीं गया जबकि गया का 29.4, भागलपुर का 34.6 व पूर्णिया का 32.1 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया। बिहार व झारखंड में लगभग एक समय दस्तक देता है। बिहार से मानसून उत्तरप्रदेश को पार करते हुए मध्यप्रदेश पहुंचता है। मध्यप्रदेश में उड़ीसा तट व बिहार से पहुंचा मानसून दोनों से बारिश होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here