08, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

Big Breaking: 2000 रूपये के नोटों पर हुआ प्रिंटिंग मिस्टेक, क्या आरबीआई फिर से छापेगी नोट?.. जानिए क्या है मामला

2000-note

पटना, 12 नवंबर। 8 नवंबर की रात से 500 और 1000 के नोट जब बंद हो गए। तब से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। मोदी जी ने 1000 के बदले 2000 को बाजार में लाया है तब से यह लोगों के लिए कौतूहूल का विषय बना हुआ है। जब 1000 के बदले लोगों के हाथ में 2000 का गुलाबी नोट आया तो लोग बहुत ही खुश हुए लेकिन फिर से यह नोट चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल सोशल मीडिया में यह खबर आ गई कि सरकार द्वारा जारी किए गए 2000 के इन नोटों में कुछ गड़बड़ी है।

बताया जा रहा है कि नोट के पिछले भाग में जहां 15 भाषाओं में 2000 रुपये लिखा गया है वहां एक जगह दोन हजार रुपये छपा है, जो सही है। मराठी में 2 हजार रुपये को दोन हजार रुपये ही लिखा जाता है पर उसी क्रम में कोंकणी भाषा में दोनि हजार रुपया लिखा जाना था जो कि दोन हजार हो गया है। फिलहाल इस पर आरबीआई ने कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन लोगों के बीच यह डर का विषय बना हुआ है। अगर वास्तव में यह चूक हुई है तो इन नोटों का क्या होगा। क्या इन्हें बदल दिया जाएगा या अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।

इतनी धूप और लंबी कतारों में खड़े होने के बाद मिले इस नोट में गड़बड़ी की आशंका ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। अगर यह टाइपिंग एरर है तो क्या दूसरे नए नोट छापे जाएंगे और अगर फिर नए नोट छापे गए तो आम आदमी की जेब में उसका क्या असर पड़ेगा, इस बात का जवाब तो आरबीआई ही दे सकती है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME