05, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

चाइल्डाइन की पहल पर मुक्त हुआ बाल मजदूर !

IMG-20160812-WA0019

मो. शमशाद की रिपोर्ट

दरभंगा, 12 अगस्त। जिले के सिमरी थाना क्षेत्र में भराठी गाँव से चाइल्डलाइन वर्कर मनोहर झा ने शुक्रवार को काम कर रहे एक बालक को मुक्त करवाया। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सिमरी थाना की मदद से मनोहर झा ने पिछले कई वर्षो से काम कर रहे एक तेरह वर्षीय बालक को मुक्त कराया। तीन चैकीदारों के साथ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मो कमरे आलम के समक्ष लाया गया। इसके उपरांत मनोहर झा ने बताया कि करीब एक वर्ष पूर्व स्थानीय ग्रामीण ने 1098 पर इस बाल श्रमिक की सूचना दी थी। जांच पड़ताल करने के बाद मामला सत्य पाया गया। जिसके बाद सबन्धित विभाग को कारवाई हेतु लिखा गया था। करीब चार महिना पूर्व धावा दल के रूप मे आराधना कुमारी और श्रम आयुक्त गए हुए थे। पर निराश वापस लौटना पड़ा था।

फिर भी मनोहर झा ने हार नहीं मानी और मानवाधिकार कार्यकर्ता सुरेन्द्र भगत की सहायता से बच्चे को मुक्त करवा लिया। बच्चे के बारे मे बताया कि वर्षो पहले भटका हुआ ये बच्चा एक व्यक्ति ने काम करने हेतु भराठी गाँव के एक निवासी के यहाँ रख दिया था।

बच्चा खुद को पटना का रहने वाला बताता है और पिता डोमा प्रसाद सिंह रिक्शा चलाते थे और माँ बेबी देवी ईंट भट्ठा मे राख डालने का काम करती थी। ये दो भाई और दो बहन है। इसके अलावा इसे कुछ याद नही है। यह अपने माँ-बाप के पास जाना चाहता है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME