11, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

शिक्षा मंत्री जी, आपके दावों की हवा निकाल रहा है ये स्कूल ! ये स्कूल पटना में ही है जनाब….

pat-5

अलग-अलग कक्षा की एक बोर्ड पर हो रही पढ़ाई, ‘it happens only in bihar’

पटना , 27 जुलाई। जहां एक ही क्लास में, एक ही बोर्ड पर दो अलग-अलग कक्षा के बच्चे एक ही समय में पढ़ते हो। कल्पना कीजिए कि वो अजूबा विद्यालय वाला शहर कौन सा होगा? नहीं पता तो हम बताते हैं, ‘it happens only in bihar’।

जी हां..बिहार की राजधानी पटना के पुनाईचक का एक सरकारी विद्यालय ऐसा है जहां एक क्लास रूम में दो अलग-अलग क़क्षा के छात्रों को एक ही ब्लैक बोर्ड पर दो अलग शिक्षकों के द्वारा एक ही समय में पढ़ाया जाता हैं। आपको बता दें कि पुनाईचक के रामधन सिंह सर्वोदय मध्य विद्यालय में 400 छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं। लेकिन दुख की बात तो यह है कि इस स्कूल के बच्चों को कक्षा 1 से कक्षा 8 तक की पढ़ाई करवाई तो जाती है, पर क्लास रूम के नाम पर इस विद्यालय को मात्र 4 कमरे ही नसीब हैं। मिली जानकारी के अनुसार एक ही समय में अलग कक्षा के अलग विषय को एक ही बोर्ड पर दो अलग शिक्षकों के द्वारा पढ़ाए जाने से बच्चों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आलम ये है कि गणित वाले बच्चे हिन्दी पढ़ने लगते हैं और हिन्दी वाले बच्चे गणित पढ़ने लगते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कभी-कभी तो शिक्षक भी पढ़ाते-पढ़ाते भूल
जाते हैं कि वो क्या पढ़ा रहे थे। अब आप कल्पना कर सकते हैं कि ऐसे में बच्चे कितनी शिक्षा ग्रहण करेंगे। यूं तो विद्यालय बाहर से देखने से किसी भवन से कम नहीं लगता। लेकिन असल बात तो ये है कि आधे से ज्यादा कमरे पर हाईस्कूल ने अपना कब्जा जमा लिया है, जिसकी वजह से विद्यालय की पढ़ाई केवल 4 कमरे तक ही सीमित रह गई है।
हेडमास्टर सहित सभी चाहते हैं कि पढ़ाई सही से हो, कमरों के ताले खुल जाए। लेकिन कोई आगे आकर आवाज उठाने को तैयार नहीं ।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME