08, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

भोजपुरी भाषा को लेकर हम का भोजपुर बंद की घोषणा !

Bhojpuri-padhai

File photo

आशुतोष पांडे की रिपोर्ट

आरा, 03 सितम्बर : वीर कुँअर सिंह विश्वविद्यालय आरा में भोजपुरी की पढ़ाई शुरू कराने एवं भोजपुरी को आठवीं अनुसूचि में शामिल कराने की माँग को लेकर हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के आह्वान पर आगामी 5 सितम्बर को भोजपुर बंद की घोषणा की गई है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. दानिश रिजवान ने कहा कि एक तरफ़ जहाँ राज्य सरकार के ढुलमुल रवैये के कारण सत्रह वर्षों से विश्वविद्यालय में चल रही भोजपुरी भाषा की पढ़ाई को बंद कर दिया गया है। सरकारी उदासीनता के कारण ही भोजपुरी भाषा को अभी तक आठवीं अनुसूची में शामिल नहीं किया गया है जिसको लेकर पार्टी ने भोजपुरी बंद की घोषणा की है।
डा. दानिश ने कहाँ कि भोजपुर से निकली भोजपुरी भाषा ने आज सिर्फ भारत में ही नही बल्कि विदेशों में भी अपनी साख जमाई है। मॉरीशस, सुरीनाम, त्रिनाद टबैगो जैसे देशों में भोजपुरी भाषा का प्रयोग न केवल सरकारी कार्यों में किया जाता है बल्कि भोजपुरी वहाँ कि पहचान है।
हम प्रवक्ता ने कहा कि जब मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीनचंद रामगुलाम बिहार आए थें तो उस समय माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भोजपुर के ही हरिगांव में घोषणा की थी कि थी कि वह भोजपुरी भाषा को उसका वाजिब हक़ दिलाते हुए आठवीं अनुसूचि में शामिल कराएँगे। लेकिन शायद शराबबंदी के नशे के कारण वह भोजपुरी वासियों को भूल गए है। इसलिए उनका नशा तोड़ने के लिए यह आन्दोलन ज़रूरी है और अगर सरकार इस बंदी से भी नही सँभलती है तो इस आंदोलन को हम राष्ट्रीय आंदोलन का शक्ल देंगें।
हम प्रवक्ता ने भोजपुरीवासियो से भोजपुरी के इस आंदोलन मे सहयोग की माँग करते हुए कहा कि 5 सितम्बर को पुरी तरह से चक्का जाम किया जाएगा साथ ही उन्होंने हर शिक्षण संस्थान के लोगों एवं व्यवसायियों से इस बंद को सफल बनाने का भी अनुरोध किया।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME