09, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

भोजपुरी के पढ़ाई को लेकर छात्रों ने विश्वविधालय में किया तालाबंदी !

Aara

आशुतोष पांडे की रिपोर्ट

आरा,03 सितम्बर : छात्र समागम के विश्वविधालय अध्यक्ष कुमुद पटेल के नेतृत्व में वीर कुँवर सिंह विश्वविधालय आरा में आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया गया। भोजपुरी की पढाई पर लगे रोक के विरोध में छात्र नेताओं ने विश्वविधालय के प्रशासनिक भवन के सामने कुलपति का पुतला दहन कर धरना पर बैठ गए। छात्र नेता बार बार कुलपति मुर्दाबाद, भोजपुरी की पढाई चालू करना होगा का नारा लगा रहे थे। युवा रंगकर्मी छात्र नेता अविनाश राव सभा को संबोधित करते हुए भावुक हो गए। उन्होंने कहा की भोजपुरी हमार मातृभाषा हई माई हई हमार। इनकर अपमान बर्दास्त न करम।
विश्वविधालय भोजपुरी के पढ़ाई हर महाविधालय में चालू करे नहीं तो आंदोलन तेज किया जायेगा। अध्यक्ष कुमुद पटेल ने कहा की 20 वर्षो से भोजपुरी की पढाई बिना अनुमति के हो रही थी अचानक बंद कर दिया गया। सबसे पहले तो दोषियों पर कार्यवायी जो जिनके लापरवाही की वजह से भोजपुरी विभाग को मान्यता नहीं मिली। उन्होंने मांग की भोजपुरी की पढाई जल्द से जल्द चालू किया जाए।

प्रदर्शन में कुमुद पटेल, बिकु सिंह प्रधान, मोनू यादव, अविनाश राव, रोहन कुशवाहा, रविकेश कुशवाहा, चंदन सिंह, रवि मिश्रा, नविन सिंह, अभिषेक सिंह, मनीष बाबा, चीकू सिंह, सीके बादल, राजु यदुवंशी, रवि यादव सहित कई छात्र नेता शामिल हुए।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

ऐक विचार साझा हुआ “भोजपुरी के पढ़ाई को लेकर छात्रों ने विश्वविधालय में किया तालाबंदी !” पर

  1. Pappu ali October 14, 2016

    *विकास का एक ही विकल्प*
    *जोगी का “बस्तर संकल्प”*

    छत्तीसगढ़ का *अगला उप-मुख्यमंत्री* बस्तर से होगा।

    बस्तर में जन्मी बेटी के नाम से जोगी सरकार   *“१ लाख रुपए का बैंक खाता” (फिक्स्ड डिपाजिट)* खोलेगी, जिसकी ब्याज समेत राशि उसे बालिक होने पर सौंप दी जाएगी।

    बस्तर की समस्त महिलाओं का जोगी सरकार द्वारा *“निशुल्क स्वास्थ्य”* और *”जीवन बीमा”* कराया जाएगा।

    बस्तर की महिलाओं को आर्थिक रूप से विकसित करने के लिए जोगी सरकार के द्वारा ५००० करोड़ रुपये का निवेश करके  *माँ दंतेश्वरी बैंक* खोला जाएगा।

    महिलाओं के स्वास्थ संबंधी पूर्ण सुविधाओं से सुसज्जित  *”महिला अस्पताल”* सभी ब्लाक मुख्यालाओं में खोले जायेंगे।

    हर शौचालय-विहीन घर में जोगी सरकार *”शौचालय”* बनाकर देगी ।

    महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येक महिला को  *”विशेष मोबाइल”* दिए जाएंगे। व्यस्क महिलाओं को  *टेबलेट*। 

    शादी शुदा महिलाओं को मुफ्त *“रसोई”* दी जायेगी जिसमे गैस कनेक्शन के लिए 100% सब्सिडी सहित पूर्ण बरतन सेट एवं किचन सामग्री दी जायेगी।

    बस्तर के हर घर में फ़िल्टर *“साफ़ पानी”* का मुफ्त कनेक्शन।

     बस्तर वासियों को शासकीय और ग़ैर शासकीय नौकरियों में प्राथमिकता- एन॰एम॰डी॰सी॰, रावघाट और अन्य उद्योग तभी चलेंगे जब उन में बस्तर के लोगों को ९०% *“रोज़गार”* दिया जाएगा।

     बस्तरिया युवाओं को *“स्वरोजगार”* के लिए 100% ब्याज मुक्त ऋण।       

     बस्तर में *“KKK*  रेल मार्ग”।  जगदलपुर को  *कांकेर, कोंडागाँव* और *कोंटा* से रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा।

      *“वनाधिकार पट्टों”*  के साथ साथ बस्तर के सभी नगरी क्षेत्रों में बसे लोगों को उनकी *“ज़मीनो के पट्टे”* दिए जाएँगे। अब बस्तर में कोई भी बेघर नहीं होगा।

      *“देव गुडी”* के जीर्णोद्धार का पूरा ख़र्चा जोगी सरकार करेगी, पारम्परिक पुजारियों को मिलेगी  ५००० रुपये *मासिक प्रोत्साहन राशि*।

    जिनकी  *भूमि अधिग्रहित* की गयी है उन प्रभावितों को *“मुआवज़ा”* के साथ साथ *“नौकरी”* तथा दूसरे स्थान पर  “जमीन” दी जायेगी।

    *“तेंदू पत्ता”* प्रति मानक बोरा दाम 2300 रुपये किया जाएगा।

    स्कूलों में उच्च  *गुणवत्ता शिक्षा* के साथ साथ प्रत्येक शाला को “स्मार्ट क्लास” से जोड़ा जाएगा। उच्च शिक्षा में बस्तर को अग्रणी बनाने प्रत्येक जिले में एनआईटी स्तर के  *इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज* खोले जायेंगे।

    *इंद्रावती* एवं सहायक नदियों के पानी पर पहला अधिकार बस्तर का- बस्तर की जीवन दायिनी को सूखने नहीं देंगे, जोरा नाला पर स्ट्रक्चर बनेगा, बोधघाट फिर से चालू होगा। एक एक बूँद पानी का उपयोग बस्तर के लिए।

    744 लंबित *सिंचाई परियोजनाओं*को जोगी सरकार विशेष प्राथमिकता देकर पूरा करेगी।

    *पोलावरम बाँध* से अगर बस्तर की एक इंच ज़मीन भी डूबी, तो पहली जल समाधि अजीत जोगी जी लेंगे।
    आप का अपना पप्पू अली छत्तीसगढ़ जनता युवा कांग्रेस जोगी रायपुर ग्रामीण

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME