09, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

एक बार फिर बिहार बना नम्बर वन!

नक्सल प्रभावित थानों की किलेबंदी में बिहार अव्वल

no 1

-पूर्वी क्षेत्र के चार नक्सल प्रभावित राज्यों के कुल 187 थानों की किलेबंदी का मिला था लक्ष्य।
-पांच साल में केवल 61 थानों की ही हो सकी किलेबंदी।
-बिहार के 45 प्रभावित थानों में 40 की किलेबंदी का काम पूरा।

पटना, 10 अगस्त। जी हां बिहार एक बार फिर नम्बर वन बना है। ताजा मामला नक्सल प्रभावित थानों की किलेबंदी का है। बताया जा रहा है कि देश भर में बिहार ने इस कार्य को टार्गेट के अनुरूप करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

जानकारी अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सल प्रभावित थानों की किलेबंदी के काम में बिहार की प्रशंसा की है। पूर्वी भारत के चार राज्यों के कुल 187 नक्सल प्रभावित थानों की किलेबंदी की केंद्रीय गृह मंत्रालय ने योजना तैयार की थी। इनमें बिहार ने लक्ष्य का 88 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है। पूर्वी भारत के तीन अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों में थानों की किलेबंदी का काम काफी सुस्त है। पिछले पांच वर्षों में कुल 187 थानों में केवल 61 की किलेबंदी हो सकी है, जिनमें 40 बिहार के हैं।

बिहार के 45 नक्सल प्रभावित थानों में 40 की किलेबंदी का काम पूरा हो चुका है। इन सभी 40 नक्सल प्रभावित थानों को दो मंजिला पक्का भवन, चारों तरफ से ऊंची चहारदिवारी, अत्याधुनिक कंट्रोल रूम तथा चारों ओर से वॉचटावर से लैस कर दिया गया है। इनमें अधिकतर थाने गया, औरंगाबाद, जमुई, रोहतास, कैमूर और लखीसराय जैसे धुर नक्सल प्रभावित जिलों में स्थित है।

बता दें कि वर्ष 2011 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के पूर्वी क्षेत्र के चार राज्यों बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के नक्सल प्रभावित थानों की किलेबंदी की योजना तैयार की थी। इसके लिए संबंधित राज्यों को प्रति थाना दो करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए थे। योजना में शामिल सबसे अधिक नक्सल प्रभावित थानों की संख्या झारखंड में है। झारखंड के कुल 73 थानों की किलेबंदी की स्वीकृति दी गई थी। लेकिन वहां 73 नक्सल प्रभावित थानों में केवल दो थानों की किलेबंदी ही की जा सकी। इसी तरह ओडिशा में 52 थानों की तथा पश्चिम बंगाल में 17 थानों की किलेबंदी की योजना थी । ओडिशा के 52 थानों में से केवल 18 और पश्चिम बंगाल के 17 थानों में केवल एक के किलेबंदी का काम ही पूरा हो सका है। बिहार में नक्सल प्रभावित थानों के किलेबंदी का काम बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के द्वारा किया है। पुलिस भवन निर्माण निगम ने 40 में से शेष पांच थानों की किलेबंदी का काम अगले कुछ महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME