11, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

2015 की साइंस टॉपर ‘आस्था’ ने भी किया खिलवाड़ ?

टापर्स स्कैम: गिरफ्तार होगी सांइस 2015 की टाॅपर आस्था

vishun-roy-college-759

पटना, 28 जुलाई। बिहार इंटर बोर्ड स्कैम मामला में 2015 की साइंस टॉपर आस्था श्रीवास्तव का नाम भी जूट गया है। बताया जा रहा है कि बुधवार को आस्था श्रीवास्तव, बच्चा राय की पत्नी संगीता, ससुर रामनगीना और उसके दो रिश्तेदारों विष्णु देव राय और राजवंशी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है। एसआईटी पांचों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

आस्था की एक विषय की मिलीं दो कॉपियां
2015 में टॉपर रही आस्था श्रीवास्तव की बॉयोलॉजी की दो-दो कॉपियां मिली हैं। कम नंबर वाली कॉपी विशुन राय कॉलेज के आफिस में और अधिक नंबर वाली कॉपी बोर्ड में थीं। लिखावट में कोई अंतर नहीं है। अंतर है तो सिर्फ कॉपी में। जांच के लिए दोनों कॉपी एसआइटी एफएसएल को भेजेगी। एसआइटी को संदेह है कि 2015 में भी मेरिट में कुछ गड़बड़ी की गई। 2015 में जिस कॉलेज में विशुन राय का सेंटर गया था वहां के केन्द्राधीक्षक से लेकर परीक्षक से पूछताछ हो सकती है। जरूरत पड़ी तो विशुन राय
कॉलेज से टॉप-20 में शामिल एक-एक अभ्यर्थी की कॉपी की जांच करेगी।

जीए इंटर हाईस्कूल में छापेमारी
मेरिट घोटाले में संलिप्त 24 लोगों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है। एसआइटी को उन सबके खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य मिल चुका है। मेरिट घोटाले की जड़ जीए इंटर कॉलेज है। एसआइटी की जांच में अब स्पष्ट हो चुका है कि पूरा खेल विशुन राय कॉलेज, जीए हाईस्कूल और बोर्ड में रची गई थी। एसआइटी की एक टीम बुधवार को वैशाली में एडीओ रोड पर स्थित जीए इंटर हाईस्कूल में छापेमारी के लिए पहुंची। जीए हाईस्कूल को ही विशुन राय कॉलेज का परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

सौ से अधिक आरोपी
एसएसपी मनु महाराज की मानें तो जीए हाईस्कूल में परीक्षा के समय गड़बड़ी की गई थी। परीक्षा केंद्र पर एक ही नाम और पिता के नाम से दो-दो अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे थे और परीक्षक प्रवेश पत्र का मिलान किए बगैर ही हस्ताक्षर करते जा रहे थे। आशंका है कि कुछ परीक्षक बच्चा राय और बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद के इशारे पर काम किए।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME