07, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बिहार के सरकारी स्कूलों में हो रही है धांधली, फर्जी हाजिरी बनाकर किया जा रहा है पैसों का उठाव !

jhanjharpur-madh-vidhalay

मो. सरफराज सिद्धकी की रिपोर्ट

मधुबनी, 08 सितम्बर : स्कूल में एमडीएम के माध्यम से घोल मेल का खेल मधुबनी जिला अंतर्गत झंझारपुर अंनुमण्डल के अंधराठाढ़ी प्रखंड के स्कूलो में भी बदस्तूर जारी है। प्रखंड में बैठे शिक्षा अधिकारी सब जानते हुए भी अंजान बने रहते है। बीईओ के पास अब भी सरकारी मोबाईल नही है। सारा दारोमदार बीआरपी लाल बाबू कामती के कंधों पर है। स्कूलो के प्रधान शिक्षक अपने मनमर्जी से नामांकित छात्रों के 80 प्रतिशत से उपर के छात्रों की हाजरी बना लेते है। जबकि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या में काफी अंतर रहता है।
कुछ ऐसा ही हाल हरना मध्य विद्यालय उर्दु में दिखा। जहां नामांकित छात्र 466 में 315 छात्र की उपस्थिति पंजी में दर्ज थी। जबकि वहां खिचड़ी खा रहे थे छात्र छात्राओं की संख्या गिनती करने पर 113 ही हो सकी। स्कूल में मौजूद शिक्षक शौकत अली, शफीकुर रहमान एवं शहनबाज सिद्दीकी ने बताया कि सुबह के समय छात्र आये थे। कुछ देर के बाद चले गये। प्रभारी शिक्षक मो. इसराईल ने मोबाईल पर बताया कि कमरे का अभाव है। छात्र छात्राओ को दिक्कत होती है। ज्यादा हाजरी क्यों बनाते है, इसका जबाब गोल कर गये।
कुछ यही हाल प्राथमिक विद्याालय खोबड़ा टोल हरना स्कूल का भी दिखा। स्कूल में 188 नामांकित छात्रों में 115 की हाजरी बनी हुई थी। मगर दोपहर के दो बजे स्कूल में मात्र 38 छात्र ही मौजूद थे। स्कूल के प्रधान शिक्षिका रौनक आरा ने कहा कि दोपहर में बच्चे घर भाग जाते है। स्कूल में भवन नही रहने के कारण दिक्कत हो रही है। स्कूल का काम काज मदरसे के भवन में चलता है। एमडीएम बंद रहने की बात बताई।
प्रखंड के बीईओ सत्य प्रकाश है। मगर सरकारी मोबाईल पर उनसे बात नही हो पाती है। बीआरपी लाल बाबू कामति ने बताया कि प्रभार आदन प्रदान नही होने के कारण यह स्थिति है। एमडीएम प्रभारी सुरेश कुमार सिंह कहते है कि ऐसा नही होना चाहिए। स्कूल में प्रायः अनुश्रवण किया जाता है, फिर भी जहां जरुरत होगी कार्रवाई होगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि जल्द ही बीईओ के योगदान प्रभार आदि की समस्या खत्म हो रही है। फिर लगातार माँनिटरिंग की जायेगी। दोषियों पर कार्रवाई होगी।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME