10, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

मास्टरों के लिए महाबंपर जॉब वैकेंसी…1 लाख 80 हजार टीचर्स की होगी नियुक्ति !

job

पटना, 24 अक्टूबर। बिहार मे टीइटी-एसटीइटी के बाद सरकारी स्कूलों में अगले साल से 1.80 लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगीं। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कमिटी गठित की जाऐगी। इसमें 30 बच्चों पर एक शिक्षक के अनुपात को ध्यान में रखा जाऐगा। वर्तमान में स्कूलों में छात्र-शिक्षक का अनुपात करीब 50ः1 है। वर्तमान में जहां 1.02 लाख पद खाली हैं, वहीं पिछले चार सालों में 80 हजार से एक लाख तक शिक्षक रिटायर हुए हैं। बिहार सरकार ने 2012 में प्राथमिक से लेकर प्लस टू स्कूलों में करीब दो लाख पद पर बहाली प्रक्रिया शुरू की थी। पिछले चार सालों में अब तक इतनी नियोजन प्रक्रिया के बावजूद आधे से ज्यादा पद खाली हैं। प्रारंभिक स्कूलों (कक्षा एक से आठ) में 85 हजार, हाइस्कूलों में साढ़े छह हजार और प्लस टू में 12 हजार पद रिक्त हैं। हाई व प्लस टू स्कूलों में फिलहाल नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इनमें से कुछ पद भरे जाने की उम्मीद है। 2017-18 दिसंबर को होनेवाली टीइटी व एसटीइटी के परिणाम आने के बाद नयी बहाली के लिए आवेदन लिये जायेंगे।

बिहार मे टीइटी-एसटीइटी मे नयी नियुक्ति प्रक्रिया का स्वरूप बदल सकता है। अब जिले में एक ही जगह आवेदन करना होगा और 10 नियोजन इकाई या स्कूल का ऑप्शन देना होगा। इसमें मेधा क्रम में आने के बाद अभ्यर्थियों को उन्हीं 10 नियोजन इकाई या स्कूलों में वरीयता के आधार पर बहाली की जायेगी। चयनित होने पर संबंधित नियोजन इकाई में नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को भेज दिया जायेगा। अगर संबंधित अभ्यर्थी से अधिक अंकवाले अभ्यर्थी से वहां पोस्ट भर जाते हैं तो जिले में दूसरे स्कूल में उसकी बहाली हो सकेगी।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

3 विचार साझा हुआ “मास्टरों के लिए महाबंपर जॉब वैकेंसी…1 लाख 80 हजार टीचर्स की होगी नियुक्ति !” पर

  1. Shiv Shankar Singh Thakur October 24, 2016

    बिहार में मैने इतने पैमाने पर वहाली कभी नहीं देखा।यदि ऐसा है तो मैं +2 के लिए आवेदन भरना चाहुँगा।

  2. Badrul huda nadwi October 24, 2016

    Your thought is so good apart from that
    I want to say that it is a very golden chance for Bihar educated person finally lcan say that East or West bihar is the best
    And I am thank full to Bihar sarkar

  3. Rohit kumar November 23, 2016

    I am trend so i well Filip the form

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME