30 मार्च, 2017
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

Bihar Positive: बिहार के किसान ने किया कमाल! तोडा फादर ऑफ राइस युआन लोंगपिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

wdm-3d_class_locomotive_of_

पटना, 20 नवंबर। कहा जाता है कि मेहनत के बल पर असभंव को भी सभंव किया जा सकता है। इस बात को साबित किया है बिहार के दरवेशपुरा गाँव के रहने वाले किसान सुमन्त कुमार ने। सुमंत ने अपनी एक हेक्टेयर की जमीन पर खेती कर 22.4 टन धान की पैदावार कर ली। किसी को विश्वास ही नहीं हो रहा था की सिर्फ एक हेक्टयेर में इतना धान कैसे उपजाया जा सकता है। सुमन्त ने बताया कि हम धान की खेती के लिए एसआरआई तरीके का उपयोग करते हैं। जिसे कृषि वैज्ञानिकों की भाषा में ग्रीड पैटर्न कहा जाता है। इस तरीके में धान के एक के बाद एक बीज रोपा जाता है।

सुमन्त कुमार ने चीन के कृषि वैज्ञानिक और फादर ऑफ राइस कहे जाने वाले युआन लोंगपिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। युआन ने एक हेक्टेयर की जमीन पर सबसे अधिक 19.4 टन चावल की फसल उपजाई थी। जब इस बात का पता बिहार के कृषि वैज्ञानिकों और कृषि विश्वविद्यालयों को लगा तो उन्होंने इसे मजाक समझा और सुमन्त की बातों को गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन राज्य के कृषि विभाग के प्रमुख ने सच्चाई जानने के लिए खुद सुमन्त के गांव जाने का फैसला किया। जब प्रमुख सुमन्त के गांव पहुंचे तब जाकर उन्हें विश्वास हुआ।
आश्चर्य की बात तो यह है कि सुमन्त के साथ-साथ उनके दोस्त कृष्णा, नीतीश, संजय और विजय ने भी इतनी ही जमीन पर 17 टन से अधिक चावल उगाने में सफलता हासिल की है। सुमन्त को मिली सफलता के बाद दरवेशपुरा कृषि वैज्ञानिकों के लिए एक केस स्टडी बन गया है। सुमन्त की ही बदौलत अब गांव में बिजली पहुंच गई है। यही नहीं, यहां एक राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा भी खुल गई है।

ये भी पढे़ं:-   हरलाखी: राशन कार्ड होने के बावजूद दाने दाने को मोहताज हैं गरीब

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

ऐक विचार साझा हुआ “Bihar Positive: बिहार के किसान ने किया कमाल! तोडा फादर ऑफ राइस युआन लोंगपिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड” पर

  1. birju kumar November 20, 2016

    i sad you

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME