03, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बिहारी प्रतिभा को सम्मान : सातवीं कक्षा की ‘वैज्ञानिक बिटिया’ की सोच को दिग्गजों का सलाम, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित !

rajmistriki-beti-munni

पटना, 21 अक्टूबर। कहते हैं कि प्रतिभा किसी पहचान की मोहताज नहीं होती है। वह अपनी कदमों की आहट से अपने होने का एहसास करवा ही लेता है। कुछ ऐसा ही बैलगाड़ी चलाने वाले की पोती और राजमिस्त्री की बेटी ने कर दिखया है। अपनी आइडिया के दमपर उसका चयन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट प्रतियोगिता में किया गया है। उसकी सोच पर सभी ज्यूरी वाह-वाह कह उठे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी अपने हाथों से उसे सम्मानित करेंगे।

उधर राष्ट्रपति की ओर से सम्मानित किए जाने की खबर आने के बाद फुलवारीशरीफ के फतेहपुर टोला स्थित मुन्नी के घर पर त्योंहार सा माहौल है। आस पास के लोग मुन्नी को बधाई देने पहुंच रहे हैं। मुन्नी कहती है कि राजकीय मध्य विद्यालय ढिबरा में सातवीं कक्षा की छात्र है। गणित उसका प्रिय विषय है। वह कहती है कि वैज्ञानिक बन वह देश की सेवा करना चाहती है।

बताते चले कि इस प्रतियोगिता के तहत कुल 55 हजार 89 छात्रों का आइडिया सेलेक्ट किया गया था। इसमें से मात्र 32 आइडिया को सेलेक्ट किया गया था। उसमें मुन्नी का आइडिया भी शामिल है।

अपने आइडिया के बारे में क्या कहती है मुन्नी
-स्कूल में लगभग 6 से सात माह पहले बाहर से आए थे एक टीचर।
-कक्षा 6 से लेकर 8 तक के बच्चों को कुछ हट कर आईडिया सोचने को कहा गया था।
-अपने साथ घटित एक घटना को लेकर मैने भी लिख डाली अपनी सोच।
-कार के गेट में अंगुली दबने की समस्या से बचने के लिए बनाए जाए सिस्टम।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

ऐक विचार साझा हुआ “बिहारी प्रतिभा को सम्मान : सातवीं कक्षा की ‘वैज्ञानिक बिटिया’ की सोच को दिग्गजों का सलाम, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित !” पर

  1. brijesh yadav October 21, 2016

    Good

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME