23 अगस्त, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

नि:संतान दंपत्ति के जीवन में आशा की किरण जगाने वाली डॉ रूही यास्मीन को सम्मान

ruhi

नेहाल मिर्जा की रिपोर्ट
8 अगस्त 2017

अगर आपसे ये सवाल पूछा जाए कि दुनिया में सबसे प्यारा और हसीन आपको क्या लगता है तो आपका जवाब क्या होगा ?
इस सवाल का जवाब देने के लिए आप एक मिनट के लिए सोचने को जरूर मजबूर हो जाएंगे लेकिन हमें पता है कि आपका उत्तर क्या होगा? निश्चित रूप से एक मासूम बच्चे की हंसी, बच्चे की शरारत, बच्चे की धमाचौकड़ी…भला इससे प्यारा और हसीन और क्या हो सकता है और यकीनन एक इंसान के लिए ईश्वर की तरफ से सबसे बड़ा भेंट उनके लिए संतान ही होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस दुनिया में कई ऐसे दंपत्ति हैं जो अपने घर में बच्चे की किलकारी के लिए तरस रहे हैं। मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है और ये मेडिकल साइंस का ही कमाल है IVF तकनीक की मदद से निसंतान दंपत्तियों के जीवन में अब खुशियों ने दस्तक दे दी है।

yas

दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों के लिए IVF तकनीक बहुत सामान्य बात है लेकिन बिहार के पिछड़े इलाकों के लिए ये एक बहुत बड़ी बात है क्योंकि हरेक परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती है कि वो दिल्ली-मुंबई में अपना इलाज करवा सके और इस खर्चे को वहन कर सके। ऐसे समय में बिहार के एक डॉक्टर दंपत्ति ने अपना कार्यक्षेत्र बिहार के दरभंगा जिले को बनाया। डॉ सलीम अहमद और डॉ रूही यास्मीन की जोड़ी ने दरभंगा में पहली बार IVF तकनीक के लिए मेट्रो हॉस्पीटल की नींव डाला। दरभंगा और उसके आसपास के जिलों के निसंतान दंपत्तियों के लिए ये एक वरदान साबित हुआ। पिछले साल डॉ रूही यास्मीन की निगरानी में 15 जून को ही मेट्रो अस्पताल में पहली बार टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ। 20 साल बाद इस दंपत्ति के घर में बच्चे की किलकारी गूंजी।

दरभंगा: टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म, शादी के 20 साल बाद गूंजी किलकारी

ये भी पढे़ं:-   बिहार के इस गाँव में पैदा होने का मतलब है कि बच्चा IITians बनेगा : ये है अपना बिहार !
yss

और फिर इसके बाद तो डॉ रूही यास्मीन की ख्याति दूर-दूर तक फैल गई। यकीनन निसंतान दंपत्तियों के जीवन में आशा की किरण जगाने में कामयाब हुई हैं डॉ रूही यास्मीन। हाल ही में मुजफ्फरपुर में डॉ रूही यास्मीन को उनके योगदान के चलते एक संस्था की तरफ से सम्मानित किया गया है। डॉ रूही यास्मीन को बेस्ट डॉक्टर्स एचीवमेंट अवॉर्ड्स से पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता डॉ सीपी ठाकुर ने सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में मेडिकल जगत से जुड़ी कई हस्तियां भी मौजूद रही। हम आपको बता दें कि मेट्रो अस्पताल में CHILD CARE से जुड़े हर समस्या के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई है। बच्चे के जन्म से लेकर उसके लालन पालन में आने वाली हर समस्या का समाधान करने के लिए डॉ सलीम अहमद और डॉ रूही यास्मीन हर वक्त अपने मरीजों की सेवा में मुस्तैद रहते हैं।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME