05, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए दीपावली के दिन ये उपाय जरूर करें !

lakshmi-mata-wallpaper

प्रस्तुतिः सरिता कुमारी

क्यों पसंद है मां लक्ष्मी को खील-बताशे आखिर क्यों इसे दिवाली में ही चढ़ाया जाता

हम सभी जानते है कि आज दीपावली है जिसके लिए जोर-शोर से हमलोग तैयारी कर रहे है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है।
दीपावली धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति का त्योहार है। दीपावली व माता लक्ष्मी से जुड़ी अनेक मान्यताएं व परंपराएं हमारे देश में प्रचलित हैं। इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन कर धन-संपत्ति की कामना की जाती है। खील-बताशे का प्रसाद किसी एक कारण से नहीं बल्कि उसके कई महत्व है, व्यवहारिक, दार्शनिक, और ज्योतिषीय ऐसे सभी कारणों से दीपावली पर खील-बताशे का प्रसाद चढ़ाया जाता है। खील यानी धान मूलतः धान (चावल) का ही एक रूप है। यह चावल से बनती है और उत्तर भारत का प्रमुख अन्न भी है।

दीपावली के पहले ही इसकी फसल तैयार होती है, इस कारण लक्ष्मी को फसल के पहले भाग के रूप में खील-बताशे चढ़ाए जाते हैं। खील बताशों का ज्योतिषीय महत्व भी होता है। दीपावली धन और वैभव की प्राप्ति का त्योहार है और धन-वैभव का दाता शुक्र ग्रह माना गया है। शुक्र ग्रह का प्रमुख धान्य धान ही होता है। शुक्र को प्रसन्न करने के लिए हम लक्ष्मी को खील-बताशे का प्रसाद चढ़ाते हैं।

दीपावली के दिन करें यह उपाय, दूर भागेगी गरीबी:

पहला उपाय यह है कि दिपावली के दिन एक नयी झाडू खरीद कर लें आये और पूजा पाठ होने से पहले शाम में इस झाडू से साफ सफाई करें लें। फिर इस झाडूं को कहीं साइड में रख दें। दिपावली के अगले दिन से इस झाडू का प्रयोग करें इससे आपकी गरीबी भागेगी और लक्ष्मी का आगमन होगा। इस तरह के उपाय करने से धन की देवी माता लक्ष्मी उससे प्रसन्न होती है और उस मनुष्य के जीवन में किसी भी सुख-सुविधा की कमी नहीं रहती।
शास्त्रों के अनुसार दीपावली के दिन किये गए इन उपायों से अति शीघ्र फल मिलता है। दुसरा उपाय है दीपावली के दिन सायंकाल में पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाकर पीपल को प्रणाम करके अपनी मनोकामना कहे। मां लक्ष्मी का भी ध्यान करें फिर लौट जाएं और पीछे मुड़कर ना देखें। आपको अवश्य ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। यह प्रयोग बिल्कुल चुपचाप करें।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

ऐक विचार साझा हुआ “आर्थिक तंगी दूर करने के लिए दीपावली के दिन ये उपाय जरूर करें !” पर

  1. pinku October 30, 2016

    samsat bihar ke niwasion ko diwali ki hardik subhkamna. ma luxmin sabhi ki manokamna puri karen, and har ghar me shanti, sukh, samridhi pradan karen. jai maa luxmi…
    vijay shankar, new rampur, patna – 800006

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME