10, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बाबा बैद्यनाथ धाम की वो तस्वीर जो आपने अब तक नहीं देखी होगी….वो कहानी भी जो अनसुनी है !

Baba-Dham

पटना, 30 जुलाई। बाबाधाम दूर है…जाना जरूर है। सावन के महीने में प्रत्येक शिवभक्त की यही कामना होती है कि एक बार बाबा बैद्यनाथ का दर्शन जरूर कर लें। आंकड़ें बता रहे हैं कि सावन के महीने में देवघर में शिवभक्तों की संख्या में इजाफा ही होता जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी के साथ एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसको ड्रोन कैमरे की मदद से खींचा गया है। इस तस्वीर की खासियत ये है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर के सभी मंदिर एक साथ नजर आ रहे हैं। लेकिन अब हम आपको करीब 67 साल पीछे ले जाना चाहते हैं। 67 साल पहले बाबा बैद्यनाथ मंदिर का स्वरूप कैसा दिखता था इस तस्वीर को भी आप देख सकते हैं। बाबा बैद्यनाथ मंदिर की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर जो आप देख रहे हैं वह साल 1949 की है। मैथिली ऑनलाइन पेपर इ-समाद की ओर से जारी इस ब्लैक एंड ह्वाईट फोटो में बाबा मंदिर बिलकुल हटकर नजर आ रहा है। इस फोटो के अनुसार बाबा मंदिर और पार्वती मंदिर पर भक्तों की ओर से लगाई जाने वाली लाल धागा नहीं है।
Baba-Dham
भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं बाबाधाम अर्थात देवघर स्थित रावणेश्वर महादेव ज्योर्तिलिंग। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक यह वहीं शिवलिंग है जिसे लंकेश्वर रावण लंका ले जाने के लिए कैलाश से लाया था। सालो भर शिव भक्त इस मंदिर में देवादिदेव का दर्शन और पूजा अर्चना करते हैं। वरिष्ठ पत्रकार आशीष झा के मुताबिक
वर्तमान के झारखंड और पूर्व के बिहार में स्थित बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर का इतिहास बिहार के दरभंगा राज परिवार से संबंधित है। आशीष झा ने दावा किया है कि साक्ष्य के मुताबिक यह मंदिर महाराज कामेश्वर सिंह धार्मिक न्यास के अंतर्गत निबंधित मंदिरों में से एक है। वर्तमान समय में इसकी देख रेख झारखंड सरकार की ओर से की जा रही है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

3 विचार साझा हुआ “बाबा बैद्यनाथ धाम की वो तस्वीर जो आपने अब तक नहीं देखी होगी….वो कहानी भी जो अनसुनी है !” पर

  1. आदित्य कुमार July 31, 2016

    में अदित्य कुमार झारखण्ड राज्य के रामगढ़ जिला के दिगवार गांव से हु मुझे ये सब खबर तो ठीक ही लगता हे और हमे बहुत से खबर पढने को मिलते हे nwes of bihar से ।
    में इनके खबर से पूरा संतुस्ट नही हु क्योकि ये जो खबर देते हे वो तो ठीक हे लेकिन थोडा और डिटेल से दिया होता तो और भी बेहतर होता ।
    धन्यवाद।

    • आदित्य कुमार July 31, 2016

      में ये सोच रहा था की ये midea वाले केवल बिहार तक की खबर देती हे हम अगर चाहे तो यहाँ का खबर कैसे दे सकते हे ।
      क्योकि आजकल दुरत्याचार बहुत बढ़ गई हे हर तरफ दंगा तो कोई कांड हो रही हे तो में भी एक आवाज उठाना चाहता था ।

      अगर मेरी मदद हो सकती हे तो मेरा
      mob no-7352699409
      नाम -आदित्य कुमार

  2. sachin August 10, 2016

    jayho baba ,panda log bahut haramipana dikhate

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME