05, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

आया मौसम त्योहारों का तो फिर ब्यूटीफूल दिखना भी तो जरूरी है….मौसम के मुताबिक मेकअप टिप्स

beauty-care12

ब्यूटी एक्सपर्ट सरिता कुमारी की रिपोर्ट

हम सभी देख रहे है कि त्योहारों का समय शुरू हो गया जैसे कि अभी नवरात्र चल रहा है। यह महीना नवरात्र, दशहरा, करवाचौथ और दीवाली जैसे त्योहारों की बहार लेकर आया है। त्योहारों के आने से तन और मन दोनों खुश हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही हाल है अक्टूबर महीने का, क्योंकि इस महीने त्योहार आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहे होते हैं और मौसम में गुलाबी रंगत भी अपना रंग बिखेरने लगती है। तो इस मौसम और त्योहारों के सीजन में ऐसे रखिए अपने सौंदर्य को चमकता हुआ

सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से फेस के दाग-धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं। रूखी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए दूध में चंदन घिसकर लगाएं। टमाटर में नींबू की दस-बारह बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। दिन में कम से कम तीन-चार बार चेहरा ग्लिसरीन युक्त साबुन से धोएं। किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन के इस्तेमाल से बचें। त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे में कसावट भी रहती है। चेहरे को रोज साफ करने के लिए जई के आटे को दूध या दही में घोलकर दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। मौसमी फलों का लाभ उठाएं जैसे संतरा बहुत अच्छा सौम्य ब्लीचिंग एजेंट होता है और स्ट्रॉबेरी फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। चाय, कॉफी आदि का सेवन न करें। विटमिन- सी का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। विटामिन सी के रूप में नींबू का सेवन करें।

सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें। एक केले को मसल लें, थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू के रस को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर थोड़ी देर तक लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार हो जाएगी। एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर एक टुकड़ा पका पपीता मलें। कुछ देर बाद धो लें। त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और साफ सुथरी चमकदार त्वचा मिलेगी। दो चम्मच हल्दी में दो चम्मच संतरे का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर मलें। थोड़ी देर बाद बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एक केले में शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन व हाथ-पैरों पर लगाएं। आधा घंटे बाद पानी से धो लें। पत्तागोभी काटकर दो कप पानी में उबाल लें। इस पानी से चेहरा धोएं। त्वचा चमकदार बनेगी।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME