10, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

क्या आप सर्दियों में होंठ फटने से परेशान हैं? जानिए कैसे करें सर्दियों में फाटे होंठों की देखभाल

origin_43ff423ffb99ba65d9d3930b0cef41ec

सरिता कुमारी की रिपोर्ट

पटना, 21 नवम्बर। सर्दियों में होठों के फटने की समस्या से आपको न जूझना पड़े। इसके लिए आप फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय आजमा सकते हैं ताकि आपके होंठ नरम और मुलायम बने रहें।
आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों में फटे होंठों के लिए घरेलु उपाय।

होंठों को फटने से रोकने के घरेलु आसान तरीके:-

सर्दियों में होंठों को फटने से रोकने के लिए होंठों पर देशी गाय का घी लगाये।
इलायची में एक चमच मक्खन मिला ले और होंठों पर लगाए होंठ नहीं फटेंगे।
नारियल तेल अपने होंठों पर लगाए ये होंठों के प्राकृतिक चमक बरकरार रहेगी।
दूध में गुलाब की पंखुड़ियां पीस लें और होंठों पर लगाएद्य सर्दियों में ये उपाय होंठों को नरम ,मुलायम और गुलाबी रंगत देगा।
होंठों पर शहद लगाना भी कारगर सिद्ध हुआ है।
सर्दियों में बहुत ज्यादा पानी पियें। पानी आपको अंदर से नम रखता है। नम शरीर में होंठ सूखने की संभावना कम होती है।
सूखे होंठो को ना चाटें। ऐसा करने से होंठ कुछ समय के लिए नम हो सकते हैं पर बाद में सूख जायेंगे। इसलिए, सूखे और फटे होठों पर लिप बाम लगायें।

निम्बू और घी का प्रयोग:-

फटे होंठो को ठीक करने के लिए निम्बू की कुछ बुँदे लेकर उसमे थोड़ा घी मिला ले. अब इस पेस्ट को रत में अपने होंठो पर लगाए और सुबह सुकर अपने होठो को सैदे पानी से धो दे. ऐसा कुछ दिन करने से फटे होंठ ठीक होने लगेंगे साथ ही होंठो का रंग गुलाबी होने लगेगा। मगर एक बात का ख्याल रखे यदि इसे लगने के बाद आपके होंठो में जलन हो रही है तो इसे तुरंत धो दे।
लिप बाम:-
सूखे होठों को अपनी जीभ से चाटना नहीं चाहिए। ऐसा करने से हो सकता है कि आपके होठ कुछ समय के लिए नम हो जाएं लेकिन बाद में फिर सूख जाएंगे। इसलिए सूखे और फटे होठों पर लिप बाम लगाना चाहिए।

एलोवेरा जेल:-
एलोवेरा जेल को होठों पर लगाने से होठ कोमल और मुलायम होते हैं। इसलिए सर्दियों में होठ फटने पर एलोवेरा जेल से होठों पर मसाज करें इससे होठों का रुखापन दूर होता है।

लिपस्टिक लगाने से बचें:-
सर्दियों में ज्यादा लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस प्रकार की लिपस्टिक होठों की त्वचा के छेद को बंद कर उन्हें रुखा बनाती हैं। लेकिन अगर आप लिपस्टिक लगाना चाहते हैं तो फिर लिपस्टिक लगाने से पहले पौष्टिक लिप बाम का प्रयोग जरूर करें।

खीरे का रस:-
फटे होठों के लिए खीरे का रस कारगर उपाय है। खीरे का रस होठों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले होठों पर खीरे का रस लगाने से होठ सॉफ्ट होंगे।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME