05, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

सर्दियों में करें इस तरह त्वचा की देखभाल की त्वचा रूखी नहीं पड़ जाएं…

sardiyo-me-sukhi-twacha-ki

सर्दियो का मौसम शुरू होते ही हमारी त्वचा रूखी, बेजान होकर अपनी प्रकृतिक चमक खो देती है और धीरे धीरे हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है। सर्द हवाओ का असर हमारी त्वचा पर रूखेपन के रूप में दिखाई देती है, जिससे त्वचा फटने लगती है। सर्दी के मौसम में हमे अपनी त्वचा को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है जिससे हमारी त्वचा की चमक बनी रहे। इसलिए अपनाइये ये कुछ टिप्स

1. सर्दी के मौसम में शुष्क हवाओ के प्रभाव से होंठ फटने लगते है, कभी कभी तो रूखेपन के कारण पपड़ी पड़ जाती है। इसके लिए अपने होठो पर पेट्रोलियम जेली या लिप बाम का इस्तेमाल करे। खासतौर से रात को सोने से पहले लिपस्टिक का इस्तेमाल न करे, अगर होठ ज्यादा फट रहे हो तो कुछ दिनों तक लिपस्टिक का इस्तेमाल न करे। रात को सोने से पहले अपनी नाभि में देसी घी लगाए, आराम मिलेगा।

2. इसके अलावा आप बीजवेक्स, फेनल, एलोविरा, विटामिन ई, और ऐसेसशियल ऑयल युक्त लिप बाम का प्रयोग कर सकती है। सर्दियो से होठो को बचाने के लिए यह काफी इफेक्टिव होता है।

3. शुष्क हवाओ के लगातार सम्पर्क में रहने से, प्रदूषण, मौसमी फ्लू और अन्य कारणों से आपके बाल रूखे बेजान और कमजोर हो जाते है। इसलिये हफ्ते में कम से कम दो बार अंडे की जर्दी में शहद मिलाकर पेस्ट बनाए और बालो मव लगाकर हल्के हाथो से मसाज करे, उसके बाद शैम्पू कर ले।

4. सर्दी के मौसम में बालो की सही देखभाल के लिए अपनी अंगुली के पोरो से सिर की मालिश करते हुए बालो के सिरो तक हल्के हाथो से मलते हुए तेल लगाए। हफ्ते में एक बार कंडीशनर भी करे।

सर्दी के मौसम में करें इस तरह घरेलु उपाय:-

1. नेचुरल क्लींजर फेस वॉश करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। क्योंकि कच्चा दूध भी एक नेचुरल क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।

2. इस मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने वाले पानी में एक कप कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल रहती है।

3. सर्दी के मौसम में जहां एक ओर बाजार का स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर नेचुरल स्क्रब फायदेमंद। नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे और बॉडी पर नेचुल स्क्रब करें। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME