08, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बिहार सरकार कि ‘दादागिरी’… इस एक डोक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा सरकारी योजना लाभ !

sarkari-yojna

पटना, 9 सितम्बर। सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। बताया जा रहा है कि नए फैसले के अनुसार बिना आधार कार्ड केे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं को सरकारी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। पोशाक से लेकर साइकिल योजना तक के लाभ के लिए आधार कार्ड आवश्यक होगा। आधार कार्ड की वजह से कोई छात्र योजना से वंचित न हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने अब कैंप लगाकर प्राइमरी से लेकर प्लस टू स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के आधार कार्ड बनाने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से वैसे छात्रों का विवरण मांगा है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। जिलों को हफ्ते भर में यह बताने का निर्देश भी दिया गया है कि अब तक कितने छात्रों के आधार कार्ड बनाए गए हैं और बैंक एकाउंट खोले जा चुके हैं। जानकारी मिलने के साथ ही जिन छात्रों के आधार नहीं है उनके लिए कैंप लगाकर आधार बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने आधिकारिक जानकारी में बताया कि अधिक से अधिक छात्रों को आधार से जोड़ने के लिए सरकार का सख्त आदेश है। क्योंकि राज्य सरकार की योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को देय होगा जिनके पास आधार है। सरकार के इस आदेश के साथ ही शिक्षा विभाग ने स्कूल से लेकर पंचायत तक कैंप लगाकर छात्रों के लिए आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है।

इस वर्ष से सरकार ने छात्र-छात्रओं को सरकारी योजनाओं का लाभ नकद न देकर उनके बैंक एकाउंट में भेजने का निर्णय लिया है। जिलों को पूर्व में ही निर्देश दिया गया था कि वे विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाकर उनके बैंक एकाउंट खोले। यह कार्य अब तक पूरा नहीं हो पाया है। जिसके बाद नए सिरे से जिलों को कैंप लगाकर यह कार्य शीघ्र समाप्त करने को कहा गया है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME