इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिशन 45 टीम में मो.हसनैन और बेताब शबनम भी शामिल,पत्रकारों के हक के लिए उठी आवाज़ ।

seohar news
Advertisement

मोहम्मद हसनैन की रिपोर्ट-

बिहार के सभी जिलों के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं वेब मिडिया के वरिष्ठ पत्रकारों को कमेटी में प्रतिनिधित्व दिया गया है।पत्रकारों पर उत्पीड़न नहीं रोका गया तो विधानसभा का करेंगे घेराव-रणजीत सम्राट 22 नवम्बर 2018, पटना, बिहार।इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन बिहार शाखा का 45 सदस्यीय टीम वृहस्पतिवार को गठन किया गया। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने बिहार के सभी जिलों के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एंव वेब मिडिया के वरिष्ठ पत्रकारों को कमेटी में प्रतिनिधित्व दिया गया है।
पटना के कार्यालय मे राष्ट्रीय अध्यक्ष सेराज अहमद कुरैशी के निर्देशानुसार बिहार प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार सम्राट ने बिहार प्रदेश स्तर की कमेटी का पुर्नगठन किया है।
जिसमें अभिभावक के तौर पर प्रदेश संरक्षक मंडल में प्रभु नाथ आजाद, मो. अकरम अली, एस. के.राजीव, मो.खालिद राशिद, मदनजीत झा, राजनीति प्रसाद गुप्ता को रखा गया।
बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष पद के लिए डीडी न्यूज चैनल के मुजफ्फरपुर के संतोष कुमार, भारती न्यूज के इडिटर एंड चीफ सुनील कुमार भारती,सुपौल से प्रमोद विश्वास, बेगूसराय से मंजेश कुमार, अमित मिश्रा, नवादा से ललन कुमार, मिथलेश कुमार, मधुबनी से मलय नाथ मिश्रा, एवं वैशाली से वरिष्ठ पत्रकार अनुपम कुमार को मनोनीत किया गया है।
कोषाध्यक्ष के लिए मो. नसीम रब्बानी, मनीष कमलिया, संगठन सचिव नवीन कुमार, /सह प्रवक्ता सिकंदर विधार्थी को बनाया गया है।
प्रदेश महासचिव के पद पर लखीसराय सन्मार्ग समाचार पत्र के ब्यूरो चीफ विश्वनाथ कुमार गुप्ता, पटना एसकेके न्यूज चैनल के संपादक सनोबर खान, शेखपुरा दैनिक भास्कर ब्यूरो चंदन कुमार वर्मा, मधेपुरा इंकलाब ऊर्दू के रजिऊर रहमान, आरा भोजपुर से सूर्या समाचार चैनल की नेहा गुप्ता, एवं मुंगेर से ईटीवी भारत के मनीष कुमार को बनाया गया है।

जबकी प्रदेश सचिव के रूप में जमुई दैनिक भास्कर के गौतम कुमार गुप्ता, वैशाली से उमेश विप्लवी, मोकामा कशिश न्यूज के बिकास कुमार, औरंगाबाद एनडीटीवी के गणेश कुमार, जहानाबाद इंडिया टीवी के मुकेश कुमार, गया से श्यामसुंदर, सुपौल से दैनिक भास्कर के राजा मुराद, नालंदा से प्रभात खबर के कुमार उज्ज्वलानंद गिरि, अररिया से ईटीवी भारत के आरिफ इकबाल, छपरा से सुनील कुमार गुप्ता एवं आर्य न्यूज चैनल के बिहार हेड पटना से दादा समर डे का मनोनयन किया गया है।

बहीं पटना फतुहा प्रभात खबर के श्याम सुंदर केशरी, दर्शन न्यूज जमुई से मो फैयाज, जागरण बरबीघा से संजय कुमार, शिवहर से मोहम्मद हसनैन, बेताब शबनम,मधेपुरा से रणधीर राणा, लखीसराय के संतोष कुमार पाण्डेय, देव कुमार (यादव), पटना शोयेब कुरैशी, सिवान से मणिकांत सिंह, बेतिया से कृष्ण कान्त मिश्रा, पंकज कुमार झा, एवं कटिहार से पवन कुमार राम को बिहार प्रदेशकार्यकारिणी सदस्य बनाए गए। इस यूनियन में कुल 45 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

seohar news

बिहार प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार सम्राट ने कहा कि
नीतीश सरकार ने अपने विधायकों के लिए पूरी उदारता से वेतन-भत्ते में वृद्धि किया है। अगर यही उदारता राज्य सरकार पत्रकारों को पेंशन देने की अपनी घोषणा पर भी दिखाती तो सभी का भला हो जाता। पत्रकार पेंशन योजना की फाइल बंद है। बिहार सरकार को अब वह बंद फाईल खोलना चाहिए। सरकार द्वारा पत्रकारों को सम्मान पूर्वक अधिकार एवं पेंशन योजना लागू करे, हम कैसे अपने परिवार का भरण पोषण करें यह सबसे बड़ा संकट है, इसके लिए हमने सरकार से संकट के निदान निकालने के लिए उचित कदम उठाने की मांग करते हैं। हमारी यूनियन एकजुट हैं। इस बार सरकार से आर-पार की लड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पत्रकारों के हक हुकूक के लिए सरकार द्वारा आंदोलन को दबाने के लिए कई दमनकारी कदम उठा रहा है। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर सरकार द्वारा निर्णय लेने हेतु संगठन सरकार से मांग करेगा।सरकार द्वारा मिडियाकर्मीयों का दोहन, शोषण एवं दमनकारी नीति के तहत डरा धमकाकर अपने पक्ष मे न्यूज़ चलवाने की हिटलरशाही रवैये का पुरजोर विरोध करेंगे।
संगठन के जरिए रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने की बात कही। विगत एक वर्ष से लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ पर बढ़ रहे अत्याचारों और उत्पीड़न से पत्रकारों के सब्र का बांध अब टुट चुका है। उन्होंने प्रदेश सरकार को आड़े हांथो लेते हुए चेतावनी भरे लफ्जों मे कहा कि अगर बिहार प्रदेश में पत्रकारों पर उत्पीड़न नहीं रोका गया तो जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों के पत्रकार मिलकर पटना विधानसभा का घेराव करेंगे।

👉इस दौरान संरक्षक पी. के. आजाद, मो. खालिद रशिद, मो. अकरम अली, एस. के. राजीव, राजनीति प्रसाद गुप्ता के आलावे नव मनोनीत महा सचिव सनोवर खान, विश्व नाथ कुमार गुप्ता, संतोष कुमार पाण्डेय सहित विभिन्न पत्रकार मौजूद थे ।