03, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

जहानाबाद जिले के आज की बड़ी ख़बरें !

jahanabad

पंकज कुमार की रिर्पोट जहानाबाद, 9 अक्टूबर।

जहानाबाद दुर्गा पूजा

इस बर्ष जहानाबाद जिला मे दुर्गा पूजा के अवसर पर पंडालों की रैंकिंग स्वक्षता एवं सुरक्षा के मापदंड पर जिला स्तर पर करने का निर्णय लिया गया है। पहले प्रखंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थानों की रैंकिंग प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी मिलकर करेंगे और दस अक्टूबर तक सूचि अनुमंडल को सौप देंगे। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जिला स्तर हेतु तीन पंडालों का चयन करेंगे , जिसकी अंतिम रैंकिंग जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक मिल कर करेंगें। आप सभी मीडिया के बंधुओं से अपील है की इसके प्रचार-प्रसार हेतु अपने-अपने अखवार एवं चैनल में जगह दें। जिला जन-संपर्क पदाधिकारी जहानाबाद।

जहानाबाद जिला प्रशासन की अपील

इस बर्ष जहानाबाद जिला मे दुर्गा पूजा के अवसर पर पंडालों की रैंकिंग स्वक्षता एवं सुरक्षा के मापदंड पर जिला स्तर पर करने का निर्णय लिया गया है। पहले प्रखंड स्तर पर प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थानों की रैंकिंग प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी मिलकर करेंगे और दस अक्टूबर तक सूचि अनुमंडल को सौप देंगे। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जिला स्तर हेतु तीन पंडालों का चयन करेंगे,जिसकी अंतिम रैंकिंग जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक मिल कर करेंगें।

पूर्व विधायक राहुल कुमार ने किया दुर्गा पूजा का उद्घाटन

देवरा पंचायत में छोटकी मठ में दुर्गा पूजा मेले का उद्घाटन घोसी के पूर्व विधायक राहुल कुमार ने किया। यह मेला विगत 3 वर्षों से लगाया जा रहा है। यह मेला गांव वालों के लिए एक बाजार के जैसा है। मेला का उद्घाटन करते हुए राहुल कुमार ने कहा की वह मां दुर्गा से सभी लोगों की सुख और समृद्धि की कामना करते है। मेला उद्घाटन के बाद राहुल कुमार मोदनगंज के जिला पार्षद उदय कुमार के घर पहुंचे। बताते चले की जिला पार्षद की बेटी की मौत नदी में नहाने के दौरान हो गयी थी। राहुल कुमार ने उनके परिवार को सांत्वना दी। घोसी के छोटकी मठ में दीवार गिरने से बच्चे की मौत हो गयी है राहुल कुमार के द्वारा मामले को लेकर परिजनों से बात कर उन्हें सांत्वना दी गयी । साथ ही उन्होंने मामले को लेकर ैक्व् डॉ नवल किशोर चैधरी से बात की।ैक्व् ने मामले को गंभीरता से लेते हुए ब्व् को निर्देश देते हुए मृतक के परिजनों को 20 हजार की आर्थिक सहायता देने का निर्देश दिया।

मां काली के मंदिर में विशेष आयोजन

पटना-गया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 83 पर अवस्थित सदर अस्पताल के मुख्य द्वार के समीप स्थापित मां काली का दरबार पिछले 42 सालों से सजता चला आ रहा है। इस मंदिर की स्थापना खड़ेसरी महाराज ने की थी। इस मंदिर में मां काली की प्रतिमा के साथ बजरंग बली, शंकर जी एवं मां पार्वती की प्रतिमा स्थापित है। प्रत्येक दिन सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। मंगलवार को विशेष पूजा अर्चना का आयोजन भी किया जाता है। जिसको लेकर स्थानीय लोगों में विशेष उत्साह देखने को मिलता है। पूजारी ने बोला 22 वर्षो से मंदिर में पूजा अर्चना का कार्य संभाल रहे हैं। मां की महिमा बड़ी निराली है। भक्तों की हर मुराद माता अवश्य पुरा करती हैं। यही कारण है कि यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है। मैं पिछले आठ वर्षो से माता की पूजा प्रतिदिन करती आ रही हूं। इनमें पूरे परिवार का आस्था है। यही कारण है कि प्रतिदिन पूजा अर्चना करती हूं।

ट्रेन से गिरकर युवक की मौत

पटना-गया रेलखंड के जहानाबाद रेलवे स्टेशन के समीप डाउन सवारी गाड़ी से गिरकर एक युवक की मौत हो गई। मृतक पटना जिले के सिगोड़ी थाना अंतर्गत न्यू जरखा गांव निवासी अभय कुमार (25 वर्ष) बताया जाता है। रेल थाना प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि मृतक पटना की ओर जा रहा था। जहानाबाद स्टेशन से ज्योंहि ट्रेन खुली कि अत्याधिक भीड़ के कारण वह नीचे गिर गया और उसकी मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में कराकर परिजनों को सौंप दिया गया।

एसडीओ के नेतृत्व में निकला फ्लैग मार्च

अनुमंडल पदाधिकारी डॉ नवलकिशोर चैधरी एवं एसडीपीओ अशफाक अंसारी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। मार्च में एसएसबी , सैप एवं जिला सशस्त्र बल के जवानों ने भाग लिया। इस दौरान शहर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करते हुए दशहरा एवं मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण माहौल में भयमुक्त होकर मनाने का संदेश दिया गया। फ्लैग मार्च के दौरान पदाधिकारियों ने मुख्य बाजार , मलहचक मोड ़, स्टेशन , फिदा हुसैन रोड , अरवल मोड़ सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण करते हुए लोगों को शंातिपूर्ण वातावरण में पर्व मनाने का आह्वान किया। आमजनों से आपसी भाईचारा एवं एक दूसरे का सहयोग करने की अपील की गई। लोगों से किसी के बहकावे या अफवाह पर ध्यान नहीं देने की भी अपील की गई। पदाधिकारियों ने आमजनों से असामाजिक तत्वों पर भी निगाह रखने का आह्वान किया।

विसर्जन और ताजिया जुलूस का समय एक न हो रू जिलाधिकारी

समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में जिला पदाधिकारी मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में दुर्गापूजा एवं मुहर्रम के अवसर पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की एक बैठक हुई। बैठक में डीएम ने निर्देश दिया कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी संबंधित थानों के संपर्क में रहेंग। उन्होंने निर्देश दिया कि दुर्गापूजा के बाद मूर्ति विसर्जन और ताजिये का जुलूस किसी भी स्थिति में एक ही समय न हो इसे सभी दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करें , सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी पूजा एवं मुहर्रम के प्रोग्रामों की वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करें डीएम ने कड़े शब्दों में कहा कि बिना अनुज्ञप्ति के कोई भी डीजे का कार्यक्रम नहीं होगा। साथ ही किसी प्रकार का अश्लील गाने या किसी दूसरे संप्रदाय के भावना को ठेस पहुंचाने वाले गीतों का प्रसारण नहीं किया जायेगा। जो भी डीजे संचालक इसका उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी , जिला पदाधिकारी ने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे संबंधित दुर्गापूजा आयोजन समिति व मुहर्रम आयोजन समिति के अध्यक्ष , सचिव एवं सदस्यों के नाम तथा मोबाइल नंबर प्राप्त कर लेंगे। इसके लिए उन्होंने बीडीओ व थाना प्रभारी को निर्देशित किया , डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थल के बारे में पल-पल की रिपोर्टिंग जिला प्रशासन के व्हाट्सएप ग्रुप पर करेंगे। साथ ही डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे घूम घूम कर अपने प्रतिनियुक्त स्थल के आसपास पूजा व मुहर्रम समिति के सदस्यों के साथ मिल जुलकर विधि व्यवस्था संधारण के लिए रणनीति तैयार करेंगे। जिला पदाधिकारी ने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि वे अपनी भाषा में कोई भी अमर्यादित शब्दों का उपयोग नहीं करेंगे, जिससे किसी भी जन भावनाओं को ठेस पहुंचे. एएसपी संजय सिंह ने जागरण कार्यक्रम के लिए भी अनुज्ञप्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पंडालों एवं कार्यक्रम स्थलों में थाना एवं नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर डिस्प्ले करने का निर्देश दिया , ताकि किसी भी प्रकार का
घटनाओं को कोई भी व्यक्ति कहीं से भी खबर कर सके उन्होंने आयोजन समिति के वालेंटियर की सूची फोन नंबर के साथ रखने का निर्देश सभी पुलिस पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने सभी थाना प्रभारी को रिजर्व वाहन चालक की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त रामरूप प्रसाद , सहायक पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार , एसडीपीओ अशफाक अंसारी , एसएफसी उदय कुमार सिंह, जिला नजारत उप समाहर्ता संजय सिंह के अतिरिक्त जिला एवं प्रखंड के अन्य पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

सफाई व्यवस्था की खुली पोल

जिले में बीते रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश से शहर पूरी तरह कीचड़मय हो गयी है। सड़क पर कीचड़ फैलने के कारण आम लोगों को पैदल चलना मुश्किल हो गया है. कभी तेज कभी कम बारिश के वजह से शनिवार को दुर्गा पूजा समिति को पंडाल सजाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा , शाम में आसमान में घनघोर बादल छाये रहने और रिमझिम बारिश होने के चलते शहर की सूरत पूरी तरह बिगड़ गयी थी। सड़क पर फैले कीचड़ ने नगर पर्षद के साफ सफाई की पोल खोलकर रख दी है , गंदगी से निकलने वाली दुर्गंध लोगों को काफी परेशान कर रही थी। लोग कचरे से निकलने वाली दुर्गंध के कारण नाक पर रूमाल रख सड़क पार कर रहे थे , शहर के अस्पताल मोड़, दरधा पुल , राजाबाजार , हाट , मलहचक , काको रोड , खानबहादुर रोड सहित कई ऐसे जगह हैं जहां हजारों लोगों का प्रत्येक दिन पैदल आना जाना लगा रहता है। इन सभी जगहों पर गंदगी रहने के कारण थोड़ी सी बारिश में ही आम लोगों को कचरे से निकलने वाले दुर्गंध के कारण रास्ते से गुजरना मुश्किल भरा हो जाता है ,हालांकि नगर पर्षद द्वारा मुख्य मुख्य जगह पर साफ सफाई की गयी है. लेकिन शहर में अभी भी कई ऐसे जगह हैं जहां कूड़े का अंबार लगा है। बारिश होने के कारण सड़क पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। सड़क पर बारिश का पानी जमे रहने के कारण लोगों को पैदल चलना दुश्वार हो गया है , बाजार के शिवाजी पथ , निचली रोड, उतरी दौलतपुर , दक्षिणी दौलतपुर , राजाबाजार , बतीस भंभरिया , होरिलगंज काको रोड , स्टेशन सहित कई ऐसे जगह हैं जहां थोड़ी सी बारिश में ही मुहल्ले की हालत काफी दयनीय हो जाती है। रेलवे अंडरपास , राजाबाजार , संकटमोचन मंदिर , स्टेट बैंक सहित कई ऐसे जगह है , जहां हल्की बारिश में ही एनएच 110 व 83 पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जलजमाव होने के कारण सड़क पूरी तरह झील में तब्दील हो जाता है , बारिश का पानी जमा रहने के कारण रोड का अता पता नहीं चल पाता है. सड़क की हालत जर्जर रहने व गड्ढे में पानी जमा रहने के कारण खासकर दो पहिया वाहन पर सवार यात्रियों का यात्रा मुश्किलों भरा रहता है। शहर से सटे वभना गांव के समीप एनएच 110 पर सड़क के बीचोबीच कचरा फेंके जाने के कारण वाहनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर उभरे गड्ढे में नाले से निकाले गये गंदे कचरे डालने से उक्त जगह पर सड़क पूरी तरह कीचड़मय हो गया है , वाहनों के आने-जाने से सड़क पर फैले कीचड़ के कारण उक्त जगह पर सड़क पार करना काफी जोखिम भरा साबित हो रहा है।

बारिश से फिका हो सकता है दुर्गा पूजा का पर्व

हिन्दु भाईयों का त्योहार दुर्गा पूजा बारिश फिका कर सकता है। शनिवार की शाम मां दुर्गे की पट भी खुल गई लेकिन शहर के कम ही लोग दर्शन के लिए अपने घरों से निकल पाये। कारण यह है कि शनिवार की सुबह से हीं रुक रुककर बारिश हो रही है। यह बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर मुहल्ले में कचरा भरा हुआ हैं। शहर भी कचरे में सना हुआ है। सब्जी मंडी की स्थिति तो और हीं खराब है। यहां भी उत्साही युवकों द्वारा मां दुर्गे की प्रतिमा स्थापित की गई है। अच्छी खासी भीड़ भी लगती है। बच्चे कई दिनों से दुर्गा पूजा का इंतजार कर रहे थे। वे लोग सप्तमी की शाम से हीं मां दुर्गे के दर्शन के लिए घरों से निकलते हैं। पट खुलने का काफी इंतजार रहता है। ऐसा देखा गया है कि मां दुर्गे का पट खुलते हीं शहर श्रद्धालुओं से पटा रहता है। हालांकि अन्य वर्षो से संख्या भले हीं कम हो लेकिन शहर के लोग दर्शन के लिए निकले। लोगों का कहना है कि वर्ष 2014 में दशमी को जोरदार बारिश हुई थी। बारिश के कारण उस रात शहर के लोग मां के दर्शन के लिए नहीं निकल पाये थे। जहां शहर में लाखों की बिक्री होती थी। दुकानदार भी मायूस बैठे थे। सारे लोगों के साथ हीं पूजा समिति की सहमति से उसके दूसरे दिन शहरवासी मां के दर्शन के लिए निकले जिससे शहर का चप्पा-चप्पा श्रद्धालुओं से भर गया था।

बिजली विभाग ने स्थापित किए नियंत्रण कक्ष

दशहरा एवं मुहर्रम को लेकर बिजली विभाग द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। कार्यपालक अभियंता अमोल कुमार ने बताया कि यह नियंत्रण कक्ष नौ से 13 अक्टूबर तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के लिए मोबाइल नम्बर 7033095806 जारी किया गया है। सहायक अभियंता निरज कुमार ने बताया कि इस नम्बर पर विभाग से संबंधित किसी भी मदद के लिए 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष में तीन शिफ्टों में रोस्टरवाइज पदाधिकारी एवं कर्मियों की नियुक्ति की गई है। विभिन्न पूजा समितियों एवं मुहर्रम समिति के लोगों को भी किसी भी सहायता के लिए संपर्क करने का संदेश दिया गया है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME