03, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

जहानाबाद : दूध उत्पादक किसानों के दर्द को कौन महसूस करेगा ?

milk

पंकज कुमार की रिपोर्ट

जहानाबाद, 2 अक्टूबर। हुलासगंज प्रखंड स्थित मगध डेयरी के अन्तर्गत संचालित दूध उत्पादक समितियों और इससे जुड़े किसानों ने दूध मूल्य को बढ़ाने की मांग की है। किसानों और उत्पादक समितियों का कहना है कि दूध उत्पादकों को अधिकतम मूल्य मिलना चाहिए।
इस सम्बन्ध में समितियों का कहना है की दूध खरीद की उचित मूल्य दर न्यूनतम 23 रुपये से लेकर 60 रुपये प्रति लीटर तक है। दूध का औसत मूल्य 25-27 रुपये प्रति लीटर के आसपास आता है। पिछले तीन साल से दूध का मूल्य नहीं बढ़ाया गया है। जबकि इन दिनो में दूध उत्पादन लागत जिसमें पशुचारा आदी की वृद्धि के कारण लागत मूल्य काफी बढ़ गया है।

अभी के समय में मगध डेयरी के अन्तर्गत जहानाबाद में 12000 लीटर दूध संग्रह का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें करीब 9000 लीटर दूध का संग्रह किया जा रहा है। कुल 184 समितियां कार्यरत हैं जिससे लगभग दस हजार किसान जुड़े हैं। अभी के समय में कृषि में बढ़ते घाटा को देखते हुए किसान डेयरी से जुड़े हैं। लेकिन यहां भी किसानों को अपेक्षित लाभ नहीँ मिल रहा है। इस सम्बन्ध में किसान अशोक कुमार ब्रजेश कुमार, सुमित्रा देवी, शिवनाथ शर्मा, रामानुज शर्मा, महेश शर्मा आदी लोगों ने डेयरी के अधिकारीयों से किसान हित में इस सम्बन्ध में जल्द निर्णय लेने का अपील किया है।

इस सम्बन्ध में पुछे जाने पर जहानाबाद के मगध डेयरी के शीतक केन्द्र प्रभारी डॉ उपेंद्र नाथ ने बताया की डेयरी से जुड़े किसानों को प्रशिक्षण और तकनीकी सुविधा के साथ-साथ प्रत्येक समिति में एक व्यक्ति को क्रत्रिम गर्भाधान के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा। इन्होंने इस आशय की जानकारी भी दी की मोदनगँज और मखदूमपुर में अविलम्ब दो केन्द्र स्थापित करना है। वर्तमान में पुरे जिले में जहानाबाद के बाद हुलासगंज प्रखंड में सिर्फ दुध उत्पादक समितियां कार्यरत है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME