24 फ़रवरी, 2017
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

वाणावर में दिख रहा मेले का नजारा!

पंकज कुमार की खास रिपोर्ट।

जहानाबाद, 3 अगस्त। जिले के आस्था का केन्द्र मखदुमपुर प्रखंड के वाणावर पहाड़ पर अवस्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ पर जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों का तांता लगा हुआ है। यहां सावन के महीने में प्रतिदिन बड़ी संख्या में शिवभक्त आते हैं, और बावन सीढ़ी, हथियाबोर, गायघाट, कउआ डोल तथा पताल गंगा के रास्ते पहाड़ पर जाते हैं। यूं तो रक्षा बंधन के दिन भी बड़ी संख्या में लोग वाणावर जाते हैं। सावन के सोमवार को तो भीड़ का क्या कहना। रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण भी वहां शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है। मंगलवार को भी हजारों शिवभक्तों ने बाबा सिद्धेश्वर नाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। सुहागिन महिलाओं ने सिंदूर, बिंदी तथा हरे रंग की चुड़ी की खरीददारी की। दूर दराज से आने वाले लोग यहां का बना स्वादिष्ट भोजन करना नहीं भूल रहे हैं। वे वाणावर की जड़ी बूटी की पानी से चावल,दाल, सब्जी बनाते हैं और उसे प्रसाद के रुप में ग्रहण करते हैं। कई उत्साही संस्थाओं द्वारा लंगर का भी इंतजाम किया गया है। इसमें पाई विगहा, टेहटा तथा मसौढ़ी के सामाजिक संस्था से जुड़े लोग शामिल हो रहे हैं।
इस साल प्रशासन द्वारा भी शिवभक्तों की सहुलियत पर खास ध्यान दिया गया है। जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, एसपी आदित्य कुमार के नेतृत्व में न सिर्फ वहां बैठक का आयोजन किया गया था बल्कि पहली सोमवारी की पूर्व संध्या पर ब्रिफिंग भी किया गया था। शिवभक्तों के लिए स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया है।

इन शिविरों में एम्बुलेंस के साथ चैबीस घंटे चिकित्सक मौजूद रहते हैं। कई वरीय अधिकारी भी वहां रहकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। बड़ी संख्या में पुरुष के साथ हीं महिला पदाधिकारी तथा पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। स्वयं डीएम, एसपी ने भी पहाड़ की चोटी तक जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। शिवभक्तों को बाबा पर जलाभिषेक करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए पुरुष तथा महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग अलग पंक्ति बनायी जा रही है। दर्शन करने में समय भले हीं लग रहा हो लेकिन बुजुर्ग और बच्चों को भी जलाभिषेक करने में परेशानी नहीं हो रही है।

Get NOB Updates on : फेसबुक पेज  |  फेसबुक ग्रुप  |  ट्विटर  |  यू ट्यूब 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME