कार्तिक कुमार बैठा उर्फ उत्तम आर्ट को दिया गया संघर्षशील सम्मान

kartik kumar honoured
Advertisement

मोहम्मद हसनैन की रिपोर्ट
दुनिया के हर मनुष्य या यूँ कहें सभी जीव के जिंदगी में कला का एक विशेष महत्व होता है, कला का कई प्रकार है लेकिन एक बात बिल्कुल सत्य हैं, हर प्रकार का कला किसी न किसी रुप में सभी लोगो के जीवन से प्रत्यक्ष या परोक्ष जुड़ा रहता है और इसका सभी के जीवन से गहरा नाता होता है। किसी भी जीव मे मन मे सदैव ही कल्पनाओं का दौर चलता रहता हैं । आम तौर पर मानव द्वारा उनके दिमाग में चल रहें हजारो प्रकार की कल्पनाओ को अन्य लोगों के सामने दिखाने की क्रिया को ही कला या फिर आर्ट बोलते हैं ।
अब संघर्षशील युवा अधिकार मंच के द्वारा कलाकारों को सम्मानित किया जाता रहा है दरअसल मंच द्वारा कला के क्षेत्र मे उत्कृष्ट योगदान के लिए पेंटर उत्तम आर्ट को संघर्षशील सम्मान देकर सम्मानित किया हैं । मंच से जुड़े लोगों का कहना है कि वैसे प्रतिभाशाली लोग जो विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कला,साहित्य,संगीत, शिक्षा,खेल आदि मे कुछ अलग या नया करते है को मंच द्वारा संघर्षशील सम्मान पिछले कई वर्षो से दिया जाता रहा हैं.कहा उत्तम कुमार काफी प्रतिभाशाली कलाकार हैं । दरअसल कंप्यूटर और सोशल नेटवर्किंग साइट के दौर में हम कला और कलाकारों दोनो से दूर होते जा रहे हैं जो अत्यंत दुखद तथा दुर्भाग्यपूर्ण है ।

गौरतलब है उत्तम कुमार 15 साल की उम्र से ही पिक्चर पेंटिंग बनाते है,इसे पेन्टिंग का सबसे कठिन प्रकार माना जाता है । जो उनमे बचपन से गौड गिफ्ट्टेड है ।इसके अलावा ये राइटिंग साइन बोर्ड पेंटिंग आदि भी बनाते हैं । दरअसल शिवहर गणेशपुर टोला वार्ड नम्बर 15 निवासी कार्तिक कुमार बैठा उर्फ उत्तम आर्ट का जन्म 18 नवंबर 1986 को हुआ तथा उनके पिता का नाम श्री किशुन बैठा तथा माता श्रीमती बासमतीया देवी हैं । वो तीन भाई तथा चार बहन मे सबसे छोटे हैं । आदित्य कुमार,रवि वर्मा,विक्की गुप्ता, रविशंकर वर्मा, अरविंद कुमार, अंजय कुमार तथा मुकुन्द प्रकाश मिश्र आदि ने उत्तम कुमार को बधाई एवं शुभकामना दिया ।