25 मई, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

जानिये लजीज बेसन के गट्टे बनाने की विधि और पड़ोसिये मेहमानों को… मेहमान कहेंगे यमी!

rajsthani-gatta-curry

पटना, 17 नवम्बर।

बेसन के गट्टे की सब्जी राजस्थान की स्पेशल डिश है। स्पेशल तो है ही और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट है। आप भले ही राजस्थान में रहते हों या राजस्थान से बाहर आपको ये सब्जी बहुत पसंद आयेगी। आइये आज खाने के साथ बेसन के गट्टे की सब्जी बनायें।

आवश्यक सामग्री:-
गट्टे बनाने के लिये –

बेसन – 200 ग्राम ( 1.5 कप)
तेल – 1 टेबल स्पून
दही – 2 टेबल स्पून
खाना सोडा – 1- पिंच
नमक – स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)
सब्जी की तरी बनाने के लिये

टमाटर – 3-4 (मीडियम आकार के)
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
ताजा दही – आधा कप
क्रीम या मलाई – 2-3 टेबल स्पून, यदि आप चाहें तो
तेल – 2 -3 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – आधी छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – एक चैथाई छोटी चम्मच
धानियाँ पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चैथाई छोटी चम्मच से कम
गरम मसाला – एक चोथाई छोटी चम्मच से कम
नमक – स्वादानुसार
हरा धनियाँ – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

बनाने की विधि:-
बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकालिये, तेल, नमक, दही और खाना सोडा डालकर मिलाइये, अगर पानी की आवश्यकता हो तो थोड़ा सा पानी डालकर नरम परांठे बनाने के लिये जैसा आटा गूंथ लीजिये. गुंथे हुये आटे को 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. अब इस बेसन के आटे से छोटी लोही तोड़िये उससे करीब आधा या पोना इंच व्यास और 3- 4 इंच लम्बी बेलनाकार आकृ्ति के रोल बना लीजिये. सारे बेसन के आटे से इसी तरह रोल बना लीजिये.

ये भी पढे़ं:-   मामूली बारिश के बाद रेल परिचालन बंद, कमला नदी खतरे के निशान पर !

किसी बर्तन में करीब 5 कप पानी (इतना पानी जिसमें बेसन के रोल उबाले जा सकें) डालिये और गैस पर उबालने रख दीजिये, जब पानी में तेज उबाल आ जाय तब बेसन के रोल उबलते पानी में डाल दीजिये और 15 मिनिट तक उबलने दीजिये इसके बाद गैस बन्द कर दीजिये. पानी से उन बेसन की गट्टों को कलछी की सहायता से निकाल कर एक प्लेट में रख दीजिये, बचा हुआ पानी सब्जी की तरी में काम आ जायेगा।

गट्टे ठंड़े होने के बाद उन्हैं आधा इंच के टुकड़ों में काट लीजिये। बेसन के गट्टे सब्जी के लिये तैयार हैं। टमाटर, हरी मिर्च और अदरक, बारीक पीस कर किसी प्याले में निकाल लीजिये. मिक्सर में दही और क्रीम डाल कर मिक्सी चला कर मिक्स कर दीजिये।

कढ़ाई में तेल डालिये, तेल गरम होने पर हींग और जीरा डाल दीजिये. जीरा ब्राउन हो जाय तब उसमें हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर डाल दीजिये, इसके बाद इसमें पीसा हुआ टमाटर का मसाला डालिये और मसाले के ऊपर तेल तैरने तक भून लीजिये। भुने मसाले में दही, मलाई और लाल मिर्च डालिये, मसाले को जब तक भूनिये तब तक वह दाने दार न दिखाई देने लगे, या मसाले से तेल अलग न होने लगे।

बेसन के गट्टे उबालने के बाद से बचा पानी इसमे डाल दीजिये। अगर तरी आपको गाढ़ी लगे तो आप उसमें आवश्यकतानुसार पानी डाल दीजिये। तरी में उबाल आने पर तैयार किये हुये गट्टे और स्वादानुसार नमक डाल दीजिये. सब्जी में उबाल आने के बाद 2- 3 मिनिट तक उबलते रहने दीजिये. बेसन के गट्टे की सब्जी बन चुकी है गैस बन्द कर दीजिये और इसमें गरम मसाला डाल दीजिये। इसके बाद बेसन के गट्टे की सब्जी तैयार है। बेसन के गट्टे की सब्जी को किसी प्याले में निकालिये और कटे हुये हरे धनिये से सजाइये। अगर आप प्याज, लहसुन डाल कर सब्जी बनाना चाहते हैं, तो एक प्याज, 4-5 लहसुन की कली छील कर बारीक काट लीजिये और जीरा डालने के बाद डाल कर भून लीजिये।

ये भी पढे़ं:-   कोजगरा स्पेशल : मैं मखाना हूं...

सावधानिया:

1. बेसन का आटा अधिक सख्त और अधिक पतला न लगायें, ये चपाती के आटे जैसा नरम होना चाहिये।
2. आटे से बनी हुई डंडियां पानी में उबाल आने के बाद ही डालिये।
3. गट्टे उबालते समय, पानी में फिर से उबाल आने के बाद गैस फ्लेम मीडियम या इतनी रखें कि पानी में उबाल हमेशा आता रहे।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME