अब पारिवारिक बंटवारे की जमीन की रजिस्ट्री होगी फ्री, जानिए

cm-nitis-lok-samwad-krykram
cm-nitis-lok-samwad-krykram
Advertisement

पटना। बिहार में अब पारिवारिक बटवारे की रजिस्ट्री मुफ्त होंगी। ये निर्देश आज सीएम नीतीश कुमार ने लोक संवाद कार्यक्रम में दी है। आज लोंक संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष आम जनता ने विभिन्न विषयों पर अपनी बात रखी। आज के कार्यक्रम में सुझाव देने के लिए सात लोगों का चयन किया गया था. इस दौरान लोगों के मुद्दे को सुनने के बाद बड़ा निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने पारिवारिक बंटवारे की जमीन को लेकर आज बड़ा निर्देंश देते हुए इसके रजिस्ट्र को फ्रि कर दिया है। सीएम के इस निर्देंश के बाद अब केवल एक रुपये की औपचारिक अदायगी पर इस तरह के बंटवारे की जमीन का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। इस तरह भाई- भाई के बीच बंटवारा आसान हो जायेगा और विवाद कम होंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने एक और सुझाव पर गौर करने के बाद मुख्यमंत्री ने बीपीएसई की परीक्षा के लिए जल्द नियमावली बनाने का भी निर्देश दे दिया है।

आज के लोक संवाद कार्यक्रम में सबसे पहले समस्तीपुर के राम कुमार मुख्यमंत्री से मिले। उन्होंने जमीन के खतियान में सुधार करने का सुझाव दिया. उसके बाद बेगूसराय से आये हर्षवर्धन शर्मा ने नार्थ ईस्ट के तर्ज पर बिहार में खास तरह का पौधा लगाने का सुझाव दिया. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्य में चल रहे योजनाओं के जानकारी के लिए भ्रमण कर अध्ययन कर विस्तृत सुझाव देने की बात कही।

वहीं, सीवान से आये सुनील श्रीस्वास्तव ने बीपीएससी परीक्षा में उतर पुस्तिका के मूल्यांकन का सुझाव दिया। जिस पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री ने बीपीएसई की परीक्षा के लिए जल्द नियमावली बनाने का निर्देश दिया। जबकि, पटना के श्रीकांत सिंह का सुझाव नगर विकास विभाग से जुड़ा था. जिसमें बिल्डरों से जुड़े विवाद के मामले को लोक शिकायत निवारण केंद्र में हल करने का सुझाव दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here