03, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

LNMU में काॅपी जांच स्कैम उजागर, मचा बवाल!

lnmu-results

दरभंगा, 5 अगस्त । जहाँ बिहार में शिक्षा व्यवस्था को लेकर अनेकों प्रकार के प्रश्न उठ रहे हैं, वहीं शिक्षा व्यवस्था का एक और खेल सामने आया है, जिसमे स्नातक फाइनल इयर के छात्रों की कॉपियां अंतर स्नातक कॉलेज के शिक्षकों द्वारा जाँच करवाई गयी है । कई ऐसे कॉलेज के शिक्षकों को कॉपियों के जाँच के लिए बुलाया गया था जिनका इस शिक्षा व्यवस्था से कभी कोई मतलब ही नहीं रहा है ।

जी हां, यह दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में हुआ है । विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस मामले के सामने आने पर जांच की बात कही है । विश्वविद्यालय के कुलपति इन आरोपों से इंकार ही नहीं कर पा रहे बल्कि इसे राजनीतिक षड्यंत्र की बात कह बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के कुलपति सहित उनके अधिकारियों तथा आरोप लगाने वालों की मिली भगत बता कर अपना पीछा छुराना चाह रहे हैं ।

दरअसल, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा की स्नातक फाइनल इयर की कॉपियां जाँच तथा मूल्यांकन करवाने हेतु मुजफ्फरपुर के बीआर विश्वविद्यालय में भेजा गया, जिसमे वहीं के शिक्षक बी.के.राय को इसका समन्वयक बनाया गया, तथा इन्ही के आदेशानुसार बिना किसी नियमों के पालन करते हुए उन शिक्षकों से कॉपी की जाँच करवाई गयी जो इसके योग्य नहीं थे ।

इसे एक गंभीर मामला बताते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने मूल्यांकन के समन्वयक को तत्काल प्रभाव से हटाने के साथ साथ आरोप सिद्ध होने पर उन्हें काली सूची “ब्लैक लिस्ट” में डालने की बात कहते हुए प्रो. वीसी सैयद मुम्ताजुद्दीन की चौंका देने वाली बयान की इससे इंकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसा किसी लेन देन के लिए नहीं किया गया होगा ।
ऐसे में इस प्रकार का भी सवाल उठ रहा है कि बिहार इंटर टॉपर घोटाले की तरह स्नातक परीक्षा में भी मूल्यांकन के लिए कोई बड़ा रैकेट काम करता है ।
विवाद सामने आने पर स्नातक पार्ट थ्री के परीक्षाफल को रोक दिया गया है।”

Get NOB Updates on : फेसबुक पेज  |  फेसबुक ग्रुप  |  ट्विटर  |  यू ट्यूब 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME