10, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन से मधुश्रावणी LIVE…

madhu-860x5571

ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया, 5 अगस्त। इस खबर के हेडर को पढ़कर आप चौंक गए होंगे कि मधुश्रावणी तो मिथिला का त्योहार है फिर आस्ट्रेलिया से मधुश्रावणी LIVE का क्या औचित्य? तो चलिए अब हम सस्पेंस को दूर किए देते हैं। मृगणालिनी ऊर्फ पूजा की शादी अमित कुमार के साथ इसी साल अप्रैल महीने में दरभंगा में धूमधाम के साथ हुआ था। अमित कंप्यूटर इंजीनियर हैं और ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में रहते हैं। शादी के कुछ दिनों बाद ही पूजा अपने पति अमित के साथ ब्रिस्बेन रवाना हो गईं। लेकिन आपको तो पता ही है कि बिहार के लोग भले सात समंदर पार ही क्यों ना चले जाएं लेकिन अपनी संस्कृति और परंपरा को खूब अच्छे से पालन करते हैं। सावन का महीना आया और इस महीने में ही मिथिला की परंपरा के मुताबिक नवविवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार मधुश्रावणी होता है। ऑस्ट्रेलिया की मल्टी नेशनल कंपनी में काम कर रहे अमित के लिए ये कतई मुमकिन नहीं था कि उनको मधुश्रावणी के लिए वापस भारत लौटने की छुट्टी मिल जाती। फिर क्या था…अमित और पूजा ने वो फैसला किया जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते थे। पूजा ने पूर्ण नियम निष्ठा के साथ ऑस्ट्रेलिया में ही मधुश्रावणी की पूजा करने का अहम फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने भी पूजा का खूब सहयोग किया। और फिर 15 दिनों के इस महाव्रत का पूरी श्रद्धा के साथ पालन किया। पूजा के पिता डॉ सत्येश्वर झा जो कि डीएमसीएच में डॉक्टर हैं और दरभंगा के दिग्घी कॉलोनी में रहते हैं….ने भी अपनी बेटी की हौसला आफजाई की। पूजा की मां जो कि हाउसवाइफ हैं प्रति दिन इंटरनेट की मदद से लाइव चैट पर व्रत का सारे विधि-विधान के बारे में जानकारी देती रहीं।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

पूजा के ससुरालवालों ने भी पूरा सहयोग किया। आज जब मधुश्रावणी महाव्रत का समापन था तो पूजा के ससुरालवाले और मायके पक्ष से जुड़े लोग लाइव चैट की मदद से सारा विध व्यवहार देख रहे थे। अब तो आप समझ गए होंगे कि क्यों हमने कहा कि ऑस्ट्रेलिया से मधुश्रावणी LIVE। ये खबर उनके लिए भी प्रेरणा देने वाला है जो कि अपने गांव कस्बे में रहकर अपनी संस्कृति और परंपरा को निर्वाह करने में अपनी तौहीन महसूस करते हैं लेकिन पूजा और अमित ने सात समंदर पार रहकर भी बखूबी इसका पालन किया। हमें गर्व है पूजा और अमित पर।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

7 विचार साझा हुआ “ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन से मधुश्रावणी LIVE…” पर

  1. Rohit August 6, 2016

    bahut acha lagal

  2. Vikram Kumar August 6, 2016

    Adbhut

  3. Mohan mishra August 6, 2016

    sanskriti ki raksha-swagat.

  4. इन्द्र नारायण कुमर August 6, 2016

    हमरो सबके विचार सँ अपन संस्क्रिति के नहिं छोड़बाक चाही, हमहूँ सब पछिला साल पहाड़ी ईलाका (हिमाचल प्रदेश) में अपना बेटी के मधुष्रावणी पुजा कएने रही

  5. सीताराम झा August 8, 2016

    बड़ नीक लागल । संस्कृति आ विज्ञानक मेल ।वैश्विक आङनमे मधुश्रावणीक हकार हमरालोकनि
    पुरि वर-वधूकें दीर्घ दाम्पत्यक आशीर्वाद दिअनि।
    शुभं भवतु ।।

  6. keshav kumar jha August 21, 2016

    Mujhe bahut aacha laga ki jo aapna parv out of cantry v Manaya jata hai

  7. durgesh kumar mishra October 27, 2016

    Bahut Sunderland our hamhun Oman me che Tahi karan aapn Sanskriti ke bhulbak nay chahi e sumast mithila ke sunskar che

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME