05, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

दरभंगा : मिथिला में विकास के मुद्दे पर आखिरी दम तक लड़ेंगे MSU कार्यकर्ता

msu

newsofbihar.com डेस्क। 26 सितंबर। दरभंगा जिला के अंतर्गत होरलपट्टी गॉव के महादेव मंदिर प्रांगण मे मिथिला स्टूडेंट यूनियन द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यकर्ता संवाद संपन्न हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन, कार्यक्रम मे आमंत्रित श्रेष्ठ अतिथि भुवनेश्वर झा, उग्रनाथ मिश्रा,प्रभाकर ठाकुर, पं. श्रीकृष्ण देव झा और विंदेश्वर झा के हाथों दीप प्रज्जवलित कर कराया गया । उसके बाद कार्यक्रम का विधिवत शुरूआत मिथिला के प्रसिद्ध पारंपरिक गोसाउनिक गीत ‘जय जय भैरवि से किया गया । यूनियन के संरक्षण समिति के उपाध्यक्ष उग्रनाथ मिश्र ने सम्बोधन मे औधोगिक क्रांति, शिक्षा नीति मे बदलाव, जनसमस्या मे मिथिलावासी की सहभागिता पर जोर दिया।

कार्यकर्ता संवाद के पहले दिन पहले सत्र में ‘मिथिला के विकास’ पर परिचर्चा आयोजित लिया गया जिसका संचालन करते हुए एमएसयू के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अमित सिंह कहा की मिथिला एक कृषि प्रधान क्षेत्र है इसलिए मिथिला की समस्या को दूर करने के लिए हमलोगों को चार प्रमुख बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है। पहला बंद परी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल को अविलंब चालू करवाने की आवश्यकता है। दूसरा प्रत्येक पंचायत मे स्टेट बोरिंग और किसान को मुफ्त बिजली का व्यवस्था। तीसरा मछली पालन और मखान के उत्पादन के बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा करगर नीति बनाने की आवश्यकता है और चौथा फ़ूड प्रॉसेसिंग यूनिट लगाए जाने की आवश्यकता है।

दूसरे चरण मे ‘चीनी मिल आंदोलन’ पर व्यापक चर्चा हुआ। चीनी मिल के बंद होने से मिथिला मे बेरोजगारी, भुखमरी और पलायन बढ़ गया इसे किस प्रकार कम किया जा सकता है इसको लेकर परिचर्चा की गई। एमएसयू के बिहार प्रभारी अविनाश भारद्वाज ने अपने सम्बोधन मे चीनी मिल के लिए प्रतिबद्ध कार्यकर्ताओं की जमकर सराहना की।

तीसरे चरण में गोपाल चौधरी के संचालन में मिथिला विश्वविधालय पर चर्चा हुआ जिसमे केमेस्ट्री के प्रोफेसर व् सीनेट सदस्य अशोक चौधरी जी ने विश्वविधालय की बदहाली को दूर करने में किस तरह आन्दोलन कर सकते है, इस पर अपना विचार रखा।

मिथिला के प्रसिद्ध गायक माधव राय और दुर्गानद झा पुरे टीम के साथ पहुँच कर रात में मिथिला स्टूडेंट यूनियन के कार्यकर्त्ता का मनोबल बढाया और विधिवत यूनियन के सदस्यता भी ग्रहण किया।

दूसरे दिन 25 सितम्बर को पहले चरण में गोपाल चौधरी के संचालन में स्थानीय मुद्दा पर चर्चा किया गया। जिसमे विशेष रूप से हायाघाट स्थित अशोक पेपर मील को खुलवाने के लिए प्रयास करने पर जोड़ दिया गया। दूसरे और अंतिम चरण में जिला अध्यक्ष विमल मैथिल के संचालन में स्थानीय जन प्रतिनिधि से सकारात्मक संवाद स्थापित किया गया।
इस कार्यक्रम की खास बात यह रही की इसमें युवा जोश के साथ बुजुर्ग लोगो का तालमेल देखने को मिला। सभी कार्यकर्त्ता को खुल कर सवाल-जबाब करने का मौका मिला।
साथ ही उसी दिन मिथिला स्टूडेंट यूनियन के दिल्ली इकाई ने उरी आतंकी हमला के विरोध में दिल्ली के जंतर-मंतर पर पकिस्तान के खिलाफ नारेवाजी की इसके साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का पुतला दहन कर आक्रोश व्यक्त किया।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME