06, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति से सम्मानित हुए देश विदेश के छात्र… जानिए 12 टापर्स छात्रों के नाम

27_08_2016-president2-570x3

पटना, 27 अगस्त। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नालंदा विवि के प्रथम दीक्षांत समारोह में टॉपर छात्रों को गोल्ड मेडल और डिग्री प्रदान की। लगभग डेढ़ घंटे तक चले इस दीक्षांत कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने 2 छात्रोें को गोल्ड मेडल दिया जबकि बैच के सभी छात्र-छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नालंदा विवि का गौरवशाली इतिहास रहा है जिसे उसने आज फिर से पा लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी इच्छा है कि विश्वविद्यालय केंद्र और राज्य सरकार पर आश्रित होने की बजाय खुद अपने बुते एक मिसाल पेश करे।


इन 12 छात्रों को मिला उपाधि

मेकेन डैनियल इसाक: मैसूर कर्नाटक के रहने वाले डैनियल बीकॉम एमबीए और एमए डिग्री धारी हैं। इन्होंने प्रबंधन और प्रशासन के अध्यापक के रूप में मैसूर विश्वविद्यालय में काम किया है। इन्होंने जलवायु विज्ञान और नीति, दीप, पारिस्थितिकी, पर्यावरण प्रभाव, आकलन और मॉडलिंग, पर्यावरण जोखिम और आपदा युद्ध पारिस्थितिकी और पर्यावरण क्षेत्र, सतत विकास और शांति के बीच जटिल संबंधों पर शोध किया है।

गणेश दीक्षित सरगाम: तिरुपति आंध्रप्रदेश के रहने वाले हैं। पटना आईआईटी से बीटेक में डिग्री ली है। अक्षय, उर्जा और पानी की उपलब्धता पर इन्होंने शोध किया है। सपना माइक्रोग्रिड बनाने की है।

अरुण गांधी: फरीदाबाद हरियाणा के अरुण गांधी ने वेंकटेश्वर कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में ऑनर्स किया है। जल संसाधन प्रबंधन, अक्षय उर्जा और विज्ञान नीति वकालत पर शोध किया है।

ज्योर्तिमय कंडुला: आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा की ज्योर्तिमय ने पर्यावरण अध्ययन और शिक्षा पर शोध किया है।

लुबना खान: पटना की लुबना खान ने पर्यावरण अर्थशास्त्र और सतत विकास पर काम किया है।

रंजीत कुमार: झारखंड धनबाद के सतह और भूमिगत जल मॉडलिंग पर शोध किया है। ये जमशेदपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक हैं।

साना सालाह: कोलकाता की साना ने प्राणी विज्ञान में कोलकाता विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ली है।

अंशुमन शेखर: अंशुमन सूक्ष्म जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली है और जैव सूचना विज्ञान में स्नातकोत्तर सर्टिफिकेट कोर्स क्लिनिकल डाटा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा कोर्स किया है। ये पटना के रहने वाले हैं।

शशि अहलावत: सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्नातक शशि हरियाणा के बहादुरगढ़ के रहने वाले हैं। कला का इतिहास दक्षिण एशियाई बौध कला पर इन्होंने शोध किया है।

गवांग जैमथ्सो: ये भूटान के रहने वाले हैं। इन्होंने ऐतिहासिक अध्ययन के स्कूल में मास्टर डिग्री ली है।

अकीरो नाकामुरा: जापान के टोकियो शहर के रहने वाले अकीरों ने भारतीय दर्शन, बौद्ध अध्ययन और भारतीय साहित्य में गहन अध्ययन किया है और मास्टर डिग्री ली है।

पवनी साई राम: आंध्रप्रदेश के काकीनाड़ा की रहने वाली पवनी साई राम ने इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इंस्ट्रूमेंटेशन में स्नातक की डिग्री ली है। मानविकी के अध्ययन के लिए उसके प्राकृतिक झुकाव ने उन्हें ऐतिहासिक अध्ययन की ओर खिंचा है।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

ऐक विचार साझा हुआ “दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति से सम्मानित हुए देश विदेश के छात्र… जानिए 12 टापर्स छात्रों के नाम” पर

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME