डिजिटल जमाने में Pabulum IAS ने मिटा दी दिल्ली की दूरी, घर बैठकर करें UPSC की तैयारी

Pabulum IAS
Pabulum IAS
Advertisement

UPSC की परीक्षा में सफल होने का सपना हर साल लाखो-करोड़ों छात्र देखते हैं और इस मुकाम को हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम भी करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की अगर हम बात राजधानी दिल्ली की करें तो यहां के कई इलाके UPSC की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के वजह से ही जानी जाती है। उदाहरण के लिए दिल्ली का मुखर्जी नगर, करोलबाग, कटवारियासराय और इसके अलावे भी कई ऐसे इलाके जहां अधिकांश छात्र UPSC की परीक्षा की तैयारी करने के लिए रहते हैं। दरअसल तमाम कोचिंग संस्थान इन्हीं इलाकों में स्थित हैं। लेकिन इसके साथ ही एक और अहम बात कि इन इलाकों में रहकर तैयारी करना हर छात्र के लिए संभव नहीं होता है। एक छोटे से कमरे का रेंट भी 8 से 10 हजार के बीच होता है और उसके अलावा कोचिंग की महंगी फीस देना गरीब और मध्यमवर्गीय छात्रों के लिए संभव नहीं हां जो आर्थिक रूप से मजबूत हैं उन छात्रों के लिए ये कोई बड़ा इश्यू नहीं है। तो ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के मेधावी छात्र आखिर करे तो क्या करें? इन छात्रों को मार्गदर्शन कैसे मिल पाएगा और कैसे वे अपने शहर-कस्बे या गांव में ही रहकर UPSC में सफल होने का सपना साकार कर पाएंगे। बहुत वैसे भी छात्र हैं जो जीविकोपार्जन के लिए नौकरी भी करते हैं या फिर कई ऐसे छात्र जो कॉलेज जाते हुए भी संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस तरह के छात्र कैसे किसी कोचिंग को ज्वाइन कर रेग्यूलर क्लासेज कर सकते हैं। इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे छात्रों के सामने कोचिंग क्लासेज का क्या विकल्प हो सकता है हमारा आज का मुद्दा इसी पर फोकस है।

हमारी टीम ने दिल्ली के कटवारियासराय स्थित Pabulum IAS कोचिंग संस्थान का विजिट किया। हमने संस्थान के को फाउंडर राहुल स्वरूप और अजीत तिवारी से खास मुलाकात की और उनके सामने हमने इस सवाल को रखा कि वैसे छात्र जो किन्हीं वजहों से दिल्ली या अन्य महानगरों में कोचिंग करने के लिए नहीं आ सकते हैं तो वे कैसे अपने घर पर ही रहकर तैयारी कर सकते हैं ? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि देखिए, आज से कुछ साल पहले तक ये सबकुछ संभव नहीं था लेकिन अब जबकि हम लोग इंटरनेट युग में जी रहे हैं और गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंच चुका है तो इसका लाभ छात्रों को भी उठाना चाहिए। Pabulum IAS ने ऑनलाइन कोचिंग की शुरुआत की है और ये उन छात्रों के लिए बहुत कारगर है जो अपने घर पर ही रहकर संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे हैं। pabulum ias के को फाउंडर राहुल स्वरूप ने जानकारी देते हुए कहा कि 21वीं सदी के भारत में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हम लोगों ने इसकी शुरुआत की है। कॉलेज जाने वाले छात्र, वर्किंग प्रोफेसनल और बिहार यूपी में रहकर तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन कोचिंग बेस्ट ऑप्शन है।

1. Pabulum IAS के ऑनलाइन कोचिंग की विशेषता
प्री और मेंस के लिए रिकॉर्डेड वीडियो लेक्चर
जेनरल स्टडीज (Paper-1)के सभी टॉपिक्स से संबंधित वीडियो लेक्चर
History and Art & Culture, Polity, Geography, Economy, Science & Tech, Ecology and Environment, Current Affairs
एक और अहम बात की ये वीडियो लेक्चर्स राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं जैसे की BPSC, झारखंड PCS की परीक्षा की तैयारियों के लिए भी उतना ही कारगर है।

ये भी पढे़ं:-   दिल्ली में राहुल गांधी के साथ जारी है बिहार कांग्रेस की बैठक, पदाधिकारियों से वन टू वन मिलेंगे राहुल
Advertisement

2. Pre-cum-Mains Exam, 2019

Topics:
Essay
General Studies – Paper I
General Studies – Paper II
General Studies – Paper III
General Studies – Paper IV
Batch Starts: May 2018

ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा के बारे में जानकारी मिलने पर हमने अगला सवाल ये पूछा कि इस कोर्स के लिए फीस का स्ट्रक्चर क्या है क्योंकि आमतौर पर अन्य संस्थानों में कोचिंग के लिए मोटी फीस ली जाती है और इसका वहन करना मध्यमवर्गीय छात्रों के लिए संभव नहीं होता है। जवाब में pabulum ias के को फाउंडर अजीत तिवारी ने कहा कि हम छात्रों और अभिभावकों की समस्या को बखूबी समझते हैं और इसलिए हमने विशेष रूप से ऑनलाइन कोचिंग के फीस को अन्य संस्थानों के मुकाबले बहुत कम रखा है। कई ऐसे संस्थान भी हैं जो इन्ही कोर्स के लिए 1 लाख से 2 लाख तक फीस लेते हैं और कोर्स की गुणवत्ता भी उत्तम नहीं होती है। ऐसे में Pabulum IAS का ऑनलाइन वीडियो कोर्स का कंटेंट और कवरेज उच्च कोटि का है इसके साथ-साथ करेंट ट्रेंड को भी संबोधित करता है। इस कोर्स को ज्वाइन करने के बाद छात्रों को यही महसूस होगा कि वे क्लासरूम में ही बैठकर कोचिंग ले रहे हैं।

ये भी पढे़ं:-   कांग्रेस कुछ भी कहे लेकिन नीतीश के लिए महागठबंधन के दरवाजे बंद , तेजस्वी
Pabulum IAS online classes
Pabulum IAS online classes

pabulum ias के फैकल्टीज पैनल पर एक नजर :
राहुल स्वरूप- History, Polity, Art & Culture
अजीत तिवारी- Ecology, Environment & Geography
एस सिंह- World History
बी के सिंह- Economy
एन नचिकेता- Science & Technology
अचल खन्ना- Essay + CSAT
अंंकुर अग्रवाल- Social Justice and Society
रोहित वजीर- Geography & Disaster Management
अभिजित दत्ता- CSAT
नमन कुमार – Current Affairs
अंकित शर्मा – Ethics

Pabulum IAS online classes
Pabulum IAS online classes

pabulum ias में आप कोर्स से संबंधित जानकारी के लिए निम्नलिखित पते पर संपर्क कर सकते हैं।
F-9, Main Road Katwaria Sarai (Behind Mother Dairy), New Delhi – 110016
Mobile: 9711713852, 011-41661163

Academic Enquiry:
Mr. Rahul Swaroop (Managment)
+91 981 110 9103
Mr. Ajit Tiwari (Managment)
+91 987 398 7698

advt.

ये भी पढे़ं:-   बिहार से बाहर बालू सप्लाई पर लगेंगी पूर्णतः रोक, डीप्टी सीएम ने बताए ये कारण
Advertisement