25 अप्रैल, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

एसपी से लेकर हजारों दारोगा हैं इस गुरुजी के चेले…11 रुपया गुरुदक्षिणा लेने वाले गुरुजी को नमन

Teacher

वरिष्ठ पत्रकार अमिताभ ओझा के फेसबुक वॉल से साभार

गुरु ब्रह्मा..गुरु विष्णु… गुरु देवो महेश्वरो…गुरु साक्षात परम ब्रह्म…तस्मै श्री गुरुवे नम:। शिक्षक दिवस के मौके पर आज हर कोई अपने गुरु को याद कर रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शिक्षक के बारे में जो गुरु दक्षिणा के नाम पर लेते हैं मात्र 11 रुपया और उनके सैकड़ों छात्र आज की तारीख में आईपीएस अधिकारी और दारोगा हैं। पटना के नया टोला इलाके में अदम्य अदिति गुरुकुल की स्थापना करने वाले गुरुदेव हैं रहमान गुरु जी। गुरु रहमान एक मुसलमान हैं लेकिन मुसलमान होने के बावजूद वेद के ज्ञाता हैं। उनके गुरुकुल में वेद की पढाई भी होती है। साल 1994 में गुरुकुल की स्थापना करने वाले रहमान गुरुजी के यहां यूपीएससी, बीपीएससी और स्टॉफ सलेक्शन की तैयारी कराई जाती है। साल 1994 में जब बिहार में 4 हजार दारोगा की बहाली निकली थी उस दौरान इस संस्थान में पढ़ाई कर रहे 1100 छात्रों को कामयाबी मिली थी। इस कामयाबी के बाद से तो मानो इस संस्थान ने कभी पीछे मुड़कर देखा ही नहीं।

अब आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ 11 रुपये गुरुदक्षिणा लेने वाले गुरु रहमान के संस्थान का खर्च कैसे निकलता होगा। इस बारे में रहमान गुरु जी कहते हैं कि प्रत्येक साल सैकड़ों छात्रों को कामयाबी मिलती है और उन कामयाब छात्रों के अनुदान से सबकुछ संभव हो पा रहा है। आज आलम ये है कि यहां सिर्फ बिहार और झारखंड के लड़के ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के भी छात्र पढ़ाई करने आ रहे हैं। गुरु रहमान का कहना है कि गरीब छात्रों को उनके मंजिल तक पहुंचाना ही उनके जीवन का लक्ष्य है। आज शिक्षक दिवस के मौके पर हम भी गुरु रहमान को हृदय से नमन करते हैं।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

ये भी पढे़ं:-   जन्मदिन विशेष: ‘बाबा चौहरमल’ से प्रेरित फ़िल्म 'चौहर' के प्रदर्शन पर रोक

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

ऐक विचार साझा हुआ “एसपी से लेकर हजारों दारोगा हैं इस गुरुजी के चेले…11 रुपया गुरुदक्षिणा लेने वाले गुरुजी को नमन” पर

  1. farid khan September 5, 2016

    guru rahman wakai me mahan shikhak hain,aaj ke daur me jahan sabhi coaching sansthan apne chatron se jahan moti rakam lete hain aise daur me rahman sahab sirf 11 rupya lete hain ye inki mahanta hai ye parshansha ke patra hain,inko mera salam,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME