27 अप्रैल, 2017
To Advertise on this Website call Us on 9155705448, 8130906081
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

पितृपक्ष मेला को लेकर सभी होटलों में हो चुकी है एडवांस बुकिंग, कैसे करेंगे पिंडदान !

6-1

गया, 22 अगस्त : गया व बोधगया के होटलों में इन दिनों पितृपक्ष मेला की अवधि की बुकिंग कोई कराना चाहें तो कमरा नहीं मिलेगा। सीधा जवाब, सब बुक हो गया। जबकि हकीकत में कुछ की ही एडवांस बुकिंग है। गया आने वाले तीर्थयात्री जिनके पास अपना वाहन होता है। वे बोधगया के होटलों में ठहरना पंसद करते हैं। बोधगया के अधिकांश होटलों में अभी से हाउस फुल का बोर्ड लटक गया है।

पितृपक्ष मेले में अभी लगभग चार सप्ताह बाकी हैं लेकिन अभी से ही होटलों की बुकिंग हो चुकी है। तर्पण कर पूर्वजों को मोक्ष दिलाने के लिए गया आने वाले तीर्थयात्रियों के 15 दिन के आवासन की व्यवस्था पर इस बार प्रशासन की प्रमंडलीय आयुक्त और जिला प्रशासन के नेतृत्व में दो दिन पूर्व हुई बैठक में यात्री सुविधाओं पर चर्चा हुई। लेकिन आवास की समस्या के समाधान की दिशा में कोई पहल नहीं की गई। वैसे जिला प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों को ठहराने के लिए सरकारी स्कूल और बोधगया का निगमा मोनास्ट्री उपलब्ध है। यहां यात्रियों का आवासन निःशुल्क होता है।

इस साल 17 दिवसीय पितृपक्ष मेला 15 सितम्बर से शुरू हो रहा है। 17 सितम्बर को मेले के प्रशासनिक उद्घाटन के पूर्व ही यात्रियों का गया आगमन शुरू हो जाएगा। ये 17 दिन तक गयाजी में रहकर अपने पितरों को तर्पण और पिंडदान करते हैं। वैसे इस तरह के पिंडदानी संख्या में कम होते हैं, लेकिन वे अपनी व्यवस्था छह माह पूर्व कर लेते हैं। मेला क्षेत्र के कई निजी भवन किराए पर ले लेते हैं। इस बार मेला क्षेत्र के कई मकान ऊंचे किराये पर बुक कराए गए हैं। मेला पर नियंत्रण रखने वाली संवास सदन समिति किराया निर्धारण पर कुछ नहीं कर पाती।

ये भी पढे़ं:-   अब बारातियों का स्वागत 'पान-पराग' से नहीं...'पाग' से कीजिए

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

loading...

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME