07, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

‘स्मार्ट’ बनेगा पटना, 750 गाड़ियों के लिए होगा अंडर ग्राउंड पार्किंग की सुविधा !

1_1476314790

पटना, 13 अक्टूबर। गांधी मैदान में करगिल चौक के पास 750 कारों के लिए अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी। यहीं पास के सभी हेरिटेज को जोड़ने के लिए एक-दूसरे से लिंक फुटपाथ, फुटओवर ब्रिज, फुट अंडरपास बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी कॉन्सेप्ट प्लान में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के लिए गांधी मैदान का चयन हो जाने के बाद अब पैन सिटी की सर्वे रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। राजधानी के हर क्षेत्र में ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट की सुरक्षित और फास्ट व्यवस्था होगी। कई स्थानों से अवरोध सीधे तौर पर हटा दिए जाएंगे।

पटना स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार कर रही आर्कीटेक्नो कंसल्टेंसी द्वारा तैयार किए गए कॉन्सेप्ट प्लान पर 17 अक्टूबर को स्मार्ट सिटी कमेटी की होने वाली बैठक में मुहर लग जाएगी। कमेटी के अधिकारी इस रिपोर्ट में थोड़ा फेरबदल चाहते हैं। 17 अक्टूबर के बाद इसे पब्लिक डोमेन में रखा जाएगा। इसके बाद लोग इस पर अपने सुझाव दे सकेंगे।
गांधी मैदान के नीचे एक फ्लोर का पार्किंग एरिया करगिल चौक के पास से रामगुलाम चौक और चिल्ड्रन पार्क की ओर बनाया जाएगा। यहां एक बार में 700 से 750 कार की पार्किंग की व्यवस्था होगी। दिल्ली के पालिका बाजार के पास बनी पार्किंग की तर्ज पर इसे विकसित करने की प्लानिंग है। राजधानी में होने वाली जलजमाव के कारण इसे एक फ्लोर का ही बनाने की बात चल रही है। आर्की टेक्नो कंसल्टेंसी के अनुपम कुमार ने बताया कि कुछ सुझावों को जोड़ते हुए इस प्रपोजल को लोगों के बीच रखा जाएगा। लोग मिशन स्मार्ट सिटी पटना वेबसाइट और माय गवर्नमेंट पर सुझाव भी दे सकेंगे।

गांधी मैदान से सटे इलाकों में स्थित सभी हेरिटेज एक फुटपाथ से जुड़ेंगे। गोलघर, कन्वेंशन सेंटर, डाकबंगला मोड़ पर बनने वाले आईटी सेंटर, बुद्ध स्मृति पार्क, बिहार म्यूजियम, इंटरनेशनल म्यूजियम और हाईकोर्ट को जोड़ा जाएगा। इन स्थानों पर जाने के लिए लोग गांधी मैदान से ही पैदल फुटपाथ से जा सकेंगे। इस दौरान कई स्थानों पर फुट ओवरब्रिज और अंडर पास भी बनाया जाएगा। एक से दूसरे स्थान तक जाने के लिए लोगों को रोड क्रॉस करने की जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी।

पैन सिटी के तहत ट्रैफिक मैनेजमेंट और ई-म्यूनिसिपलिटी विकसित किया जाएगा। ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत शहर में यातायात की सुविधा पूरी तरह बदल जाएगी। स्मार्ट सिटी एरिया में चालान से लेकर पुलिस कंट्रोल की व्यवस्था ऑनलाइन होगी।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME