10, Dec, 2016
ब्रेकिंग न्यूज़

NEWS OF BIHAR

बेगूसराय : नियोजित शिक्षकों ने शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव का पुतला फूंका

begusaray-putla-fuka

कृष्ण कुमार की रिपोर्ट

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव का फूंका पुतला सरिता

बेगूसराय, 26 सितम्बर। बिना कोई विभागीय लिखित आदेश के पत्रांक 3633 दिनांक 21.09.16 जारी कर निजी कॉलेज या राज्य के बाहर के संस्थान से सवैतनिक प्रशिक्षण का लाभ नहीं देने संबंधी तुगलकी फरमान के खिलाफ टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ ने डीईओ शिक्षा विभाग के प्रधानसचिव और डीपीओ (स्थापना) का शिक्षकों ने पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी भी किया है। मौके पर मौजूद शिक्षकों को संबोधित करते हुए संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सह जिलाध्यक्ष बेगूसराय ने कहा कि बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा आये दिन कभी लिखित तो कभी मौखिक रूप से तुगलकी फरमान जारी कर नियोजित शिक्षकों को मानसिक और आर्थिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। साल भर पहले शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन द्वारा प्राइवेट कॉलेज से नियोजित शिक्षकों के ट्रेनिंग करने पर सवैतनिक अवकाश का लाभ दिये जाने का मौखिक निर्देश दी गयी थी। उस मौखिक निर्देश के अलोक में डीपीओ स्थापना बेगूसराय के पत्रांक 127 दिनांक 28.01.16 के आदेश से जिले के सैकड़ों नियोजित शिक्षकों ने प्राइवेट कॉलेज में डेढ़ से दो लाख रुपया दे कर नामांकन करवा लिया है । विभाग के आदेशानुसार शिक्षक नियमित अपने नियोजन इकाई से सवैतनिक प्रशिक्षण संबंधी आदेश और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा विरमित होकर प्रशिक्षण कोर्स पूर्ण करने प्राइवेट कॉलेज गये। अब एक साल बाद फिर से डीपीओ स्थापना द्वारा शिक्षा विभाग के
मौखिक निर्देश का हवाला देकर आदेश जारी करते हैं कि प्राइवेट कॉलेज से सवैतनिक अवकाश का लाभ नही दिया जायेगा। ये विभाग की दोहरी नीति है। एक ओर नियोजित अप्रशिक्षित शिक्षक को तीन साल में प्रशिक्षण लेने का आदेश दिया है और दूसरी ओर निजी कॉलेज से प्रशिक्षण करने से रोक रही है। बिहार में गिने चुने सरकारी प्रशिक्षण संस्थान हैं जहाँ से 10 साल में भी नियोजित अप्रशिक्षित शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा नहीं हो सकता है। ऐसे में हजारों शिक्षकों की नौकरी पर खतरा उत्पन्न हो सकता है। टीईटी संघ शिक्षकों के भविष्य के साथ खिलवाड़ बर्दास्त नही करेगी।

आपको बताते चले कि प्राइवेट कॉलेज से प्रशिक्षण करने पर भी सवैतनिक अवकाश का लाभ देने और डीपीओ स्थापना बेगूसराय के मनमानी के खिलाफ संगठन द्वारा शीघ्र ही शिक्षामंत्री से मिलकर ज्ञापन दिया जायेगा। न्याय की गुहार लगाने के साथ हाइकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया जाएगा।
संघ के जिला सचिव ज्ञानप्रकाश ने न्याय दिलाने के लिये संघ इस मामले को लेकर उच्च न्यायालय पटना की शरण में जायेगा। कार्यक्रम संघ के महासचिव मनोहर राय, संयोजक मिलन मिश्रा,उपाध्यक्ष संजीत कुमार, जिलासचिव रवि कुमार, चंद्रभूषण भरद्वाज कन्हैया भरद्वाज, अभिनन्दन कुमार ,राधेश्याम सिंह, सचिन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार , संजीव कुमार, अमृत कुमार, मो. अमीम उद्दीन, असफाक अहमद, मो. जौरेज आलम, अली राजा, विकास कुमार, प्रमोद कुमार, रामाज्ञा कुमार, प्रियंक कुमार, मुमताज बानो सहित दर्जनों शिक्षक मौजूद रहे।

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें  

 
 

newsofbihar.com की ख़बरें अपने न्यूज़फीड में पढ़ने के लिए पेज like करें

newsofbihar

अपने विचार साझा करें

आवश्यक लिखें चिह्नित:*

Powered By Indic IME