तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आईकैन-2, 2018 का हुआ भव्य आयोजन ।

international conference
Advertisement

न्यूज़ ऑफ़ बिहार डेस्क की रिपोर्ट 

दिल्ली मेट्रोपोलिटन एजुकेशन, नोएडा और डीकेन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया द्वारा 16 से 18 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘इंडियन सिनेमा एंड अल्टरनेट नेटवर्क्स ‘ आइकैन-2, 2018 का आयोजन किया गया।

 

 international conference

 

सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री सत्यपाल सिंह के द्वारा 16 नवंबर को सिल्वर ओक लॉन, इंडिया हैबिटैट सेंटर में किया गया था। उदघाटन में डीकेन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शॉन रेडमंड, डीएमई मीडिया स्कूल के डीन डॉ. अम्बरीष सक्सेना, डीएमई मीडिया स्कूल के डायरेक्टर जनरल जस्टिस भंवर सिंह ने भारतीय सिनेमा पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम में मशहूर अभिनेता विवेक वासवानी समेत कई प्रसिद्ध मीडिया पेशेवर और शिक्षाविद् उपस्थित रहे। इस अवसर पर श्री विपिन साहनी (चेयरपर्सन, डीएमई), श्रीमती किरण साहनी(वाईस-चेयरपर्सन, डीएमई) और श्रीमान अमन साहनी ने अपनी मौज़ूदगी दर्ज़ कराई ।

 

 

सम्मेलन के दूसरे दिन भारतीय सिनेमा से संबंधित विषयों पर चार तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें देश-विदेश से आए शोधार्थियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। डीकेन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन कमिंग ने फ़िल्ममेकिंग पर वर्कशॉप ली। दो तकनीकी सत्रों में विशेषज्ञों ने सिनेमा से संबंधित विषयों पर चर्चा की। सांस्कृतिक संध्या के साथ दूसरे दिन का समापन हुआ, जिसमें डीएमई के विद्यार्थियों ने जोरदार प्रस्तुतियां दीं।

 

 international conference

 

सम्मेलन के तीसरे दिन भी भारतीय सिनेमा से संबंधित चार तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया,जिसमें आए शोधार्थियों ने इस विषय पर अपने-अपने पत्र प्रस्तुत किये।इसके अलावा पटकथा लेखन एवं कथाकारिता जैसे विषयों पर दो कार्यशालाओं का आयोजन हुआ। स्कूल ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स एंड कम्युनिकेशन डीकेन यूनिवर्सिटी और डीएमई मीडिया स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित यह सम्मेलन पूर्ण रूप से भारतीय सिनेमा पर केंद्रित रहा। सम्मेलन में उपस्थित सभी अतिथिगण इस सम्मलेन को भारत और ऑस्ट्रेलिया के सिनेमा को लेकर बेहतर संबंध के रूप में देख रहे हैं , इसी उम्मीद के साथ तीसरे दिन शाम को हर्षोल्लास के साथ इस सम्मेलन का समापन किया गया।