जनकपुर में आयोजित 16 वां अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन संपन्न

janakpur
Advertisement

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट-

जनकपुर में आयोजित 16 वें अंतर्राष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा 10 सूत्री घोषणा पत्र पारित किए जाने के साथ संपन्न हुआ। जनकपुर प्रदेश नंबर दो के महापौर लाल किशोर साह को सौपे गए इस घोषणा पत्र में स्थानीय सरकारी, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में मैथिली को कामकाजी भाषा घोषित करने, नेपाल सहित भारत के सरकारी एवं गैर सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में मातृभाषा के रूप में मैथिली की पढ़ाई अविलंब शुरू किए जाने, मैथिली भाषा साहित्य के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए मैथिली अकादमी का वास्तविक गठन किए जाने से संबंधित घोषणाएं शामिल थी। 17 वें अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन का आयोजन अगले साल 22 व 23 दिसंबर को नेपाल के विराटनगर में प्रवीण नारायण चौधरी के संयोजन में किए जाने की घोषणा के साथ विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव वैद्यनाथ चौधरी बैजू ने समारोह में 151 सदस्यीय कार्यकारिणी सूची प्रस्तुत किया। इसे प्रतिनिधियों ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। अगले साल विराटनगर में होने वाले सम्मेलन के लिए सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री पद्मश्री डॉ सी पी ठाकुर को मुख्य संरक्षक बनाया गया है। जबकि पंडित शोभा कांत दास, रामभरोस कापडि, पंडित कामदेव झा सहित दिल्ली के संयुक्त कमिश्नर आरके मिश्रा को कार्यसमिति का संरक्षक मनोनीत किया गया है।

janakpur

 

अध्यक्ष के पद पर डॉ श्री महेंद्र नारायण राम के नाम को स्वीकृति मिली है जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए डॉ बुचरू पासवान, अशोक झा, इंजीनियर विवेकानंद झा, पशुपतिनाथ झा, विजेता झा, प्रवीण नारायण चौधरी आदि के नामों को स्वीकृति दी गई है। महासचिव पद के लिए बैद्यनाथ चौधरी बैजू के नाम की घोषणा तालियों की गरगराहट के बीच की गई। कार्यकारिणी में सचिव के पद पर करुणा झा, अनिल कर्ण, गुंजा राय, शितलाम्बर झा, दीपक कुमार झा एवं प्रोफेसर उदय शंकर मिश्र के नाम शामिल किए गए हैं । इस समिति में संयुक्त सचिव के पद पर राम कुमार यादव, मदन कुमार यादव सहित राजेश कुमार यादव ‘चुनमुन’ के नाम की घोषणा की गई। कार्यकारिणी में कोषाध्यक्ष जीवकांत मिश्र को एक बार फिर से बनाया गया है जबकि सह कोषाध्यक्ष के रूप में गणेश कांत झा को मनोनीत किया गया है। स्मारिका प्रभारी के रूप में चंद्रेश को संपादक की कमान सौंपी गई जबकि 17 वें अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन में मीडिया प्रभारी के रूप में प्रवीण कुमार झा को कमान सौंपी गई है।

janakpur

 

प्रोफेसर चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई इस कार्य में उनकी सहायता करेंगे। जनकपुर में मीडिया संबंधित कार्य देखने के लिए श्याम सुंदर कापड़ि शशि को मनोनीत किया गया है जबकि श्याम सुंदर यादव नेपाल में मीडिया का कार्यभार संभालेंगे। शोभा यात्रा प्रभारी के रूप में विनोद कुमार झा एवं विजय कांत झा को कमान सौंपी गई है जबकि कवि गोष्ठी प्रभारी चंद्रमोहन झा पड़वा एवं कर्ण संजय को बनाया गया है।
विचार गोष्ठी प्रभारी के रूप में करतल ध्वनि से मैथिली सेवी एवं मणि श्रृंखला अंतर्गत डेढ़ दर्जन से भी अधिक पुस्तकों की रचना कर चुके, भारत निर्वाचन आयोग के आइकॉन मणिकांत झा को सम्मेलन का विचार गोष्ठी प्रभारी बनाया गया। इसके अतिरिक्त 16 वें अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन में उपस्थित सभी प्रतिनिधियों को इस कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया है। कार्यक्रम के समापन में भव्य सांस्कृतिक कार्यकम का आयोजन किया गया।